बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomआने वाला है WhatsApp का नया फीचर, ग्रुप एडमिन को मिलेंगे ये राइट

आने वाला है WhatsApp का नया फीचर, ग्रुप एडमिन को मिलेंगे ये राइट

अगर आप व्‍हाट्सएस यूज करते हैं तो ये आपके काम की खबर है।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप व्‍हाट्सएस यूज करते हैं तो ये आपके काम की खबर है। दुनिया की सबसे बड़ी मैसेंजर सर्विस अब एक ऐसा फीचर लाने की तैयारी में हैं, जिसके जरिए एक एडमिनिस्‍ट्रेटर दूसरे एडमिनिस्‍ट्रेटर की कुर्सी छीन सकेगा। दरअसल एक एडमिनिस्‍ट्रेटर दूसरे को पहले ग्रुप से तो बाहर कर सकता था, लेकिन बिना बाहर किए वह उसका एडमिनिस्‍ट्रेटर का स्‍टेटस नहीं खत्‍म कर सकता था। WABetaInfo नाम की वेबसाइट के मुताबिक, WhatsApp अब demote नाम के नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है। इस बटन के जरिए ग्रुप का एक एडमिनिस्‍ट्रेटर दूसरे एडमिनिस्‍ट्रेटर का स्‍टेटस सीधा खत्‍म कर सकेगा। 

 

पहले मेंबर को ग्रुप से हटाना पड़ता था 
दरअसस काफी लोगों को इस बात की शिकायत थी कि अगर कोई एडमिनिस्‍ट्रेटर ऐसा चाहता था कि दूसरा ग्रुप एडमिनिस्‍ट्रेटर का दर्जा खत्‍म जा जाए तो सबसे पहले उसे ग्रुप से बाहर करना पड़ता था। इसके बाद उसे ग्रुप मेंबर के तौर पर शामिल करना पड़ता था। रिमूव हुए एडमिनिस्‍ट्रेटर को इसकी बात पता चल जाती थी। अब ऐसा नहीं होगा। आप बिना रिमूव किए ही ऐसा करने में सक्षम होंगे। 

 

Dismiss as admin का मिलेगा ऑप्‍शन 
WABetaInfo के मुताबिक, ग्रुप एडमिन के पास किसी दूसरे एडमिन को हटाने का एक ऑप्‍शन बटन "Dismiss as admin है। इसके जरिए वह वह दूसरे एडमिन को हटा सकेगा। अभी तक किसी हो एडमिन से हटाने के लिए दूसरे एडमिन को सीधा ग्रुप से बाहर करना पड़ता था। फिलहाल WhatsApp इस फीचर की टेस्टिंग iOS और एंड्रॉयड दोनों के लिए कर रहा है। फिलहाल यह फीचर iOS यूजर्स को पहले मिलेगा।  

एडमिन बन जाएंगे बिग बॉस 
फेसबुक के स्‍वामित्‍त वाली यह कंपनी ग्रुप एडमिन को कुछ नए राइट्स भी देने पर विचार कर रही है।  WABetaInfo के मुताबिक, जल्‍द ही उन्‍हें सभी ग्रुप मेंबर्स को मैसेज, फोटोग्राफ, वीडियो, जिफ, डॉक्‍यूमेंट या वाइस मैसेज भेजने से रोकने का भी अधिकार मिल सकता है।  WhatsApp ने गूगल प्‍लेट बीमा प्रोग्राम version 2.17.430 में  Restricted Groups नामक फीचर भेजा है। यह सेटिंग सिर्फ एडमिनिस्‍ट्रेटर द्वारा ही एक्टिवेट की जा सकती है। इसके जरिए एडमिनिस्‍ट्रेटर सामान्‍य तरीके से चैटिंग और शेयरिंग कर सकेंगे। जबकि रिस्ट्रिक्‍टेड लोग नहीं। एक बार रिस्टिक्‍ट हो जाने के बाद दूसरे मेंबर अन्‍य मेंबर की चैट तो पढ़ सकेंगे, लेकिन रिस्‍पॉन्‍स नहीं कर पाएंगे। वे Message Admin बटन का यूज कर सकेंगे। इसके बाद इस मैसेज को एडमिन अप्रूव करेगा और फिर वह मैसेज ग्रुप में जा सकेगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट