बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomवोडाफोन 4G कस्‍टमर्स को फ्री में मिलेगी यह सर्विस, जनवरी से हो रही है शुरुआत

वोडाफोन 4G कस्‍टमर्स को फ्री में मिलेगी यह सर्विस, जनवरी से हो रही है शुरुआत

वोडाफोन इंडिया ने कहा है कि वह जनवरी से अपनी वायस ओवर एलटीई (VoLTE) 4जी सर्विस शुरू करने जा रही है

1 of

नई दिल्‍ली. टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन इंडिया ने कहा है कि वह जनवरी से अपनी वायस ओवर एलटीई (VoLTE) 4जी सर्विस शुरू करने जा रही है। कंपनी का कहना है कि वह अपने 4जी नेटवर्क को मजबूत बनाने के उद्देश्‍य से यह सर्विस शुरू करने जा रही है। इससे पहले, सोमवार को बीएसएनएल ने भी जनवरी में अपनी 4जी सर्विस शुरू करने का एलान किया। बीएसएनएल सबसे पहले केरल में यह सर्विस शुरू करेगी। खास बात यह है कि वोडफोन अपने 4जी कस्‍टमर्स से VoLTE सर्विस के लिए कोई एक्‍स्‍ट्रा चार्ज नहीं लेगी। 

 

 

कस्‍टमर को मिलेगा फायदा 

वोडाफोन इंडिया के एमडी एंड सीईओ सुनील सूद ने कहा कि VoLTE सर्विस शुरू होने से कस्‍टमर के लिए एचडी क्‍वालिटी कॉलिंग मुमकिन हो जाएगी। साथ हम अपने डाटा स्‍ट्रांग नेटवर्क के लिए भविष्‍य की टेक्‍नोलॉजी लाने की दिशा में यह हमारा महत्‍वपूर्ण कदम है। VoLTE सर्विस से कस्‍टमर्स को फास्‍ट डाटा का भी अनुभव होगा। 

 

 

पहले फेज में इन शहरों को मिलेगी  VoLTE सर्विस

वोडाफोन इंडिया के अनुसार, पहले फेज में वोडाफोन VoLTE सर्विस मुंबई, गुजरात, दिल्‍ली, कर्नाटक और कोलकाता में मिलेगी। इसके बाद इसे देशभर में शुरू किया जाएगा। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो पहली कंपनी है जिसने देश में VoLTE सर्विस शुरू की। इससे इंटरनेट प्रोटोकॉल के जरिए फोन कॉल करने की सुविधा मिलती है। एयरटेल ने 2017 के सेकंड हॉफ में यह सर्विस शुरू की। आइडिया सेलुलर का प्‍लान 2018 में VoLTE सर्विस शुरू करने का है।

 

ये भी पढ़ें... जनवरी में मिलेगी BSNL की 4G सर्विस, केरल से हो रही है शुरुआत


वोडाफोन कस्‍टमर्स को नहीं देने होंगे एक्‍स्‍ट्रा चार्ज 

वोडाफोन इंडिया की ओर से जारी स्‍टेटमेंट के अनुसार, वोडाफोन 4जी कस्‍टमर्स को  VoLTE सर्विस के लिए कोई एक्‍स्‍ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। कस्‍टमर्स के पास केवल वोडाफोन VoLTE और 4जी सिम सपोर्ट करने वाला मोबाइल फोन होना चाहिए। बता दें,  4जी VoLTE टेक्‍नोलॉजी के जरिए वॉयस कॉल उपलब्‍ध करना पारंपरिक नेटकर्व जैसेकि 2जी या 3जी के मुकाबले काफी सस्‍ता पड़ता है। 

 

आगे पढ़ें... 4जी के लिए क्‍या है का BSNL प्‍लान

नई दिल्‍ली. भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जनवरी से अपनी 4जी सर्विस लॉन्‍च करने जा रही है। यह सर्विस  केरल में लॉन्‍च होगी। इसके बाद ओडिशा में कंपनी यह सर्विस शुरू करेगी। बीएसएनएल का कहना है कि 4जी एलटीई सर्विस शुरू होने से उसके कस्‍टमर्स को तेज डाटा स्‍पीड मिल सकेगी। कंपनी की योजना 4जी सर्विस में ब्रांड आईडेंटिटी तैयार करने की है। सर्विस लॉन्‍च के दौरान इसका एलान किया जाएगा। 

 

 

BSNL के सीएमडी अनुपम श्रीवास्‍तव ने बताया कि हम केरल में 4जी सर्विस शुरू करने जा रहे हैं। 4जी एलटीई सर्विस देने वाला यह हमारा पहला सर्किल होगा। शुरुआत में हम उन क्षेत्रों पर फोकस करेंगे, जहां 3जी कवरेज कम है। इसके बाद ओडिशा में हम इस सर्विस को शुरू करेंगे। रेवेन्‍यू के हिसाब से ओडिशा बीएसएनएल के लिए फायदे वाला सर्किल है। 

 

इन कंपनियों से मिलेगी टक्‍कर 

बीएसएनएल के केरल सर्किल में भारती एयरटेल, वोडाफोन और जियो जैसी टेलिकॉम कंपनियों से 4जी सर्विस में टक्‍कर मिलेगी। ये कंपनियां यहां पहले से ही 4जी सर्विस दे रही हैं। बीएसएनएल का मानना है कि 2100 मेगाहर्ट्स बैंड में उसके पास 5 मेगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम है, जो सर्विस शुरू करने के लिए पर्याप्‍त है। लेकिन, बीएसएनएल को 4जी सर्विस का विस्‍तार करने के लिए अतिरिक्‍त स्‍पेक्‍ट्रम की जरूरत होगी। इसके लिए कंपनी 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड में से 5 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्‍त स्‍पेक्‍ट्रम चाहती है। इसके लिए पैसा वह सरकार को अतिरिक्‍त इक्विटी ऑफर कर जुटा सकती है। 

 

इन शहरों में भी शुरू होगी 4G सर्विस 

अनुपम श्रीवास्‍तव का कहना है कि एकबार हमें अतिरिक्‍त 5मेगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍टर मिल जाता है तो हम बेंगलुरु, हैदराबाद और अन्‍य जगहों पर 4जी सर्विस शुरू कर देंगे। इस तरह हमारा नेटवर्क बेहतर डाटा कैपेबिलिटी के साथ  2जी, 3जी और 4जी हो जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट