Home » Industry » IT-TelecomTrai introduces beta version of Trai Tariff portal

अब खुद सरकार बताएगी-कौन सा डाटा प्लान है सस्ता, एक ही जगह पर मिलेगी सर्विस

ट्राई ने एक पोर्टल वर्जन का बीटा वर्जन पेश किया है।

1 of

नई दिल्‍ली. कौन-सी कंपनी एक ही तरह का बीमा सबसे सस्‍ता दे रही है, एक जैसी सुविधा वाला कमरा किस होटल में सबसे सस्‍ता है, इन तमाम बातों की जानकारी अब एग्रीगेटर पोटर्ल्‍स के जरिए ले लेते हैं। अब उसी तरह आप अलग-अलग सर्विस एरिया में अलग-अलग टेलिकॉम ऑपरेटर्स की ओर से दिए जा रहे है टैरिफ की भी तुलना कर सकते हैं और सबसे सस्‍ता और बेस्‍ट ऑप्‍शन चुन सकते हैं। दरअसल, टेलिकॉम रेग्‍युलेटर ट्राई ने एक पोर्टल वर्जन का बीटा वर्जन पेश किया है, जिसका मकसद अलग-अलग सर्विस एरिया में टेलिकॉम कंपनियों की ओर से ऑफर किए जा रहे टेलिकॉम टैरिफ को एक प्‍लेटफॉर्म पर लाना है।

 

 

क्‍यों शुरू हो रहा है यह पेार्टल?

टेलिकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) का कहना है कि इस प्‍लेटफॉर्म से कंज्‍यूमर  अलग-अलग टीएसपी (टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स) और अलग-अलग लाइसेंस्‍ड सर्विस एरिया (एलएसए) के टैरिफ को एक ही जगह देख सकेंगे। इस पोर्टल का बीटा वर्जन www.tariff.trai.gov.in जारी किया है।

 

क्‍या होगा फायदा?

ट्राई के इस कदम से टेलिकॉम कंपनियों के कई टैरिफ प्‍लान पर कंज्‍यूमर को सही, सटीक और ट्रांसपरेंट जानकारी मिलने की उम्‍मीद है। ट्राई का कहना है कि इस कदम से पूरे टेलिकॉम सेकटर में ट्रांसपरेंसी आएगी। रेग्‍युलेटर के अनुसार, अलग-अलग टैरिफ प्‍लान और अन्‍य टैरिफ इंस्‍ट्रूमेंट्स उसकी वेबसाइट पर एक डाउनलोड होजाने योग्‍य फॉर्मेट में उपलब्‍ध कराया गया है, जिससे कि उसे एक्‍सेस करने में आसानी हो।

 

अभी क्‍या है व्‍यवस्‍था?

फिलहाल, अलग-अलग टैरिफ की जानकारी टेलिकॉम कंपनियों की वेबसाइट्स प र ही उपलब्‍ध हैं। ट्राई का कहना है कि नया प्‍लेटफॉर्म न केवल कंज्‍यूमर को फायदा पहुंचाएगा बल्कि अन्‍य दूसरे स्‍टेकहोल्‍डर्स को भी तुलनात्‍मक अध्‍ययन करने में मदद करेगा।

 

 

आगे पढ़ें... अभी किस सर्किल में मिलेगी सुविधा

 

 

अभी किस सर्किल में मिलेगी सुविधा

ट्राई ने फिलहाल इस प्‍लेटफॉर्म को दिल्‍ली सर्किल के लिए उपलब्‍ध कराया है। साथ ही नई साइट के बारे में यूजर्स से भी फीडबैक मांगा है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट