Advertisement
Home » इंडस्ट्री » आईटी/टेलिकॉमTRAI Chairmen RS Sharma Aadhaar challenge

आधार अथॉरिटी के पूर्व अफसर ने आधार नंबर ट्वीट कर दिया चैलेंज, यूजर्स ने लीक कर दी निजी जानकारी

आरएस शर्मा के चैलेंज के कुछ घंटे बाद ही उनकी कुछ जानकारियां सामने आ गईं।

TRAI Chairmen RS Sharma Aadhaar challenge

 

नई दिल्‍ली. टेलिकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अपना 12 अंक वाला आधार नंबर ट्विटर पर पोस्ट करते हुए चैलेंज दिया कि कोई भी केवल नंबर जानकर इसका दुरुपयोग करके दिखाए। शर्मा ने कहा, ‘मैं आपको चैलेंज देता हूं कि आप मुझे नुकसान पहुंचाने का एक उदाहरण दिखाएं।’ उनके इस चैलेंज के कुछ घंटे बाद ही उनकी कुछ जानकारियां सामने आ गईं। 

 

 

आरएस शर्मा की व्यक्तिगत जानकारी ट्विटर हैंडल ‘@foc131y’ से जारी की गईं। इनमें शर्मा का निजी पता, जन्मतिथि, वैकल्पिक फोन नंबर आदि शामिल है। यह अकाउंट इलियट एंडरसन उपनाम वाले फ्रांस के एक सुरक्षा विशेषज्ञ का है। उन्होंने इन आंकड़ों को जारी करते हुए शर्मा को बताया कि आधार संख्या को सार्वजनिक करने के क्या खतरे हो सकते हैं। इस पोस्ट के तुरंत बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोगों की रिएक्‍शन आने शुरू हो गए। 

 

 
यूआईडीएआई का हैकिंग से इनकार

यूआईडीएआई ने रविवार को कहा- ''आरएस शर्मा से जुड़ीं जो जानकारियां ट्विटर पर शेयर हुईं, वे आधार डेटा के सर्वर से नहीं ली गईं। शर्मा एक नौकरशाह हैं। जिन जानकारियों को जारी कर हैकिंग का दावा किया गया है, वह पहले ही गूगल और अन्य वेबसाइट पर मौजूद हैं।''

Advertisement

 

आधार संख्या असुरक्षित है: ट्वीट  
एंडरसन ने ट्वीट में लिखा, आधार संख्या असुरक्षित है। लोग आपका निजी पता, वैकल्पिक फोन नंबर से लेकर काफी कुछ जान सकते हैं। मैं यही रुकता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि अपना आधार संख्या सार्वजनिक करना एक अच्छा विचार नहीं है। एंडरसन ने शर्मा को जबाव देते हुए कहा, आपके आधार संख्या के साथ एक फोन नंबर जुड़ा है। यह नंबर आपके सचिव का है। एंडरसन ने शर्मा के निजी फोटो तक ढूंढ़ निकाले। उन्होंने पूछा, ‘मैं समझता हूं कि इस तस्वीर में आपकी पत्नी और बेटी हैं।’ एंडरसन आधार डेटा प्रणाली की सुरक्षा से जुड़ी खामियों का खुलासा करने के लिए जाने जाते हैं।

Advertisement

 

एक यूजर ने दिया मोबाइल नंबर 
ट्वीटर पर एक यूजर ने शर्मा का मोबाइल नंबर खोज निकालने का दावा किया, तो कई अन्य ने अपनी आधार पहचान सार्वजनिक करने के लिए उनको ट्रोल किया। एक अन्य यूजर ने आधार नंबर का दुरुपयोग करने पर कानूनी संरक्षण देने की बात कही। इस पर शर्मा ने कहा, आप करके दिखाओ। मैं वादा करता हूं, मैं आपके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करूंगा। यूआईडीएआई के महानिदेशक रहे शर्मा आधार स्‍कीम के बड़े हिमायती रहे हैं। आधार को लेकर प्राइवेसी की चिंता का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है।

 

 

यह भी पढ़ें...Jio को सीधी टक्कर, BSNL 75 रुपए में दे रही है अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 10 GB डाटा

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement