बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomएप्‍पल वॉच पर Jio ने एयरटेल के खिलाफ की शिकायत, लाइसेंस नियमों के उल्‍लंघन का आरोप

एप्‍पल वॉच पर Jio ने एयरटेल के खिलाफ की शिकायत, लाइसेंस नियमों के उल्‍लंघन का आरोप

रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल के खिलाफ दूरसंचार विभाग (डीओटी) में शिकायत दर्ज कराई है।

1 of

नई दिल्‍ली. रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल के खिलाफ दूरसंचार विभाग (डीओटी)  में शिकायत दर्ज कराई है। जियो का आरोप है कि एयरटेल एप्‍पल वॉच सीरीज 3 पर ईसिम सर्विस दे रही है जोकि लाइसेंस नॉर्म्‍स का उल्‍लंघन है। जियो ने इस सर्विस के फौरन बंद किए जाने की मांग की है। दूसरी ओर, भारती एयरटेल ने जियो के आरोपों को खारिज किया है। एयरटेल का कहना है कि यह गंभीरता से विचार करने वाली शिकायत नहीं है। 

 

डीओटी को लिखे लेटर में जियो ने कहा है कि एप्‍पल वॉच सीरीज 3 सर्विस एयरटेल की ओर से दी जा रही है। यह सर्विस यूनिफाइड लाइसेंस की नियम-शर्तों का जानबूझकर उल्‍लंघन कर दी जा रही है। हालांकि, अभी इस मसले पर भारती एयरटेल की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। बता दें, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल दोनों ही अपने सेल्‍स चैनल्‍स के जरिए एप्‍पल वॉच सीरीज 3 की बिक्री 11 मई से कर रही हैं। 

 

एयरटेल ने जरूरी नेटवर्क नोड नहीं लगाया: जियो 
एप्‍पल वॉच और आईफोन का सब्‍सक्राइबर एक ही नंबर का उपयोग कर सकता है और वह ई-सिम के जरिए आईफोन व एप्‍पल वॉच का इस्‍तेमाल अलग-अलग कॉल करने के लिए कर सकता है। यानी, सब्‍सक्राइबर दोनों डिवाइसों पर कॉल, डाटा और एप्लिकेशन का भी उपयोग कर सकता है। ई-सिम एक डेडिकेटेड नेटवर्क नोड के जरिए आईफोन के सिम से पेयर होती है। जियो का आरोप है कि एयरटेल ने भारत में ईसिम के जरिए जरूरी नोड नहीं सेटअप किया है और अभी वह एप्‍पल वॉच सीरीज 3 की सर्विस जिस नोड के जरिए दे रही है वह भारत के बाहर स्थित है, जोकि लाइसेंस की शर्तों का उल्‍लंघन है। 

 

राष्‍ट्रीय सुरक्षा के साथ नहीं हो समझौता 
मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने यह भी आरोप लगाया है कि सुनील भारती मित्‍तल की कंपनी एयरटेल को कानूनी पाबंदियों और निगरानी का पालन करना चाहिए। लेकिन, वह एयरटेल की तरफ से सर्विस लॉन्‍च करने से पहले किसी भी तरह के डेमो से अवगत नहीं है। यह महत्‍वपूर्ण है कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए। जियो का आरोप है कि एयरटेल ने जानबूझकर एक ऐसे नेटवर्क का चयन किया जो कि देश के बाहर है। 

 

भारती एयरटेल के खिलाफ हो एक्‍शन 
डीओटी से अपनी शिकायत में जियो ने कहा, ''हम यह निवेदन करते हैं कि मेसर्स भारती एयरटेल लिमिटेड के खिलाफ विभाग सख्‍त एक्‍शन ले और लाइसेंस नियमों के तहत सख्‍त पेनल्‍टी लगाए। इसके अलावा, एयरटेल से तत्‍काल यह सर्विस बंद करने और लाइसेंस की शर्तों का पालन करने के बाद ही सर्विस शुरू करने का निर्देश दे। '' 

 

हताश ऑपरेटर की हल्‍की शिकायत 
जियो की शिकायत पर एयरटेल के प्रवक्‍ता का कहना है कि यह हताश कंपनी की एक और हल्‍की शिकायत है। उस कंपनी का एक ही मकसद है कि वह जो भी करे उसमें उसका एकाधिकार रहे। उन्‍होंने कहा कि भारती एयरटेल एक जिम्‍मेदार कंपनी है और वह कानून का पूरी तरह पालन करती है। कस्‍टमर्स की सभी जानकारियां, नेटवर्क नोड्स सभी कुछ पूरी तरह भारती एयरटेल की तरफ से सुरक्षित है। जब भी जरूरत होगी हमें दूरसंचार विभाग के साथ जानकारी साझा करने में खुशी होगी। 

 

आगे पढ़ें... जियो और एयरटेल दोनों बेच रहे एप्‍पल

 

जियो और एयरटेल दोनों बेच रहे एप्‍पल 
एप्पल के जीपीएस और सेलुलर वेरियंट एप्‍पल वॉच सीरीज 3  की बिक्री जियो और एयरटेल की वेबसाइट से हो रही है। एयरटेल और जियो दोनों वेबसाइट पर एप्पल वॉच सीरीज 3 के साथ कई सारे ऑफर्स भी मिल रहे हैं। पिछले साल सितंबर में एप्पल वॉच सीरीज 3 को आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन x के साथ लॉन्च किया गया था। भारत में एप्पल वॉच सीरीज 3 की शुरुआती कीमत 39,080 रुपए है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट