बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomBSNL इन 10 सर्कल में देगी 4G सर्विस, चेक करें अपने राज्‍य का नाम

BSNL इन 10 सर्कल में देगी 4G सर्विस, चेक करें अपने राज्‍य का नाम

बीएसएनएल देश के पश्चिमी और दक्षिणी रीजन को कवर करने वाले 10 टेलिकॉम सर्किल में 4जी सर्विस शुरू करने जा रही है।

1 of

बर्सिलोना (स्‍पेन). सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल देश के पश्चिमी और दक्षिणी रीजन को कवर करने वाले 10 टेलिकॉम सर्किल में 4जी सर्विस शुरू करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने फिनलैंड की टेलिकॉम मैन्‍युफैक्‍चरर नोकिया के साथ करार किया है। बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्‍तव ने एक स्‍टेटमेंट में बताया कि हमने नोकिया के साथ टेक्‍नोलॉजी पार्टनरशिप की है। इसके जरिए देश के दक्षिण और पश्चिमी जोन में लेटेस्‍ट RAN टेक्‍नोलॉजी को शुरू करेंगे। आगे 5जी पर हम शिफ्ट हो जाएंगे। 


इन राज्‍यों में शुरू होगी 4G 

नोकिया भारत के 10 टेलिकॉम सर्कल महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना में अपनी नई टेक्‍नोलॉजी को शुरू करने जा रही है। इन सर्कल में कई ऐसे बड़े शहर हैं, जो बिजनेस, टेक्‍नोलॉजी और टूरिस्‍ट हब हैं। इससे करीब 3.8 करोड़ बीएसएनएल सब्‍सक्राइबर्स को फायदा होगा। 


नोकिया की टेक्‍नोलॉजी पर BSNL का 4G 

अनुमप श्रीवास्‍तव ने स्‍टेटमेंट में कहा है कि नेटवर्क टेक्‍नोलॉजी नोकिया लगाएगा, जिससे बीएसएनएल की ऑपरेशनल कॉस्‍ट कम होगी। क्‍योंकि इससे एक सिंगल रेडियो यूनिट पर सब्‍सक्राइकर्स बो 2जी, 3जी  और 4जी सर्विस मिलेगी। नई VoLTE सर्विस के जरिए बीएसएनएल के 4जी सब्‍सक्राइबर्स को एचडी क्‍वालिटी की वॉयस और फॉस्‍ट कॉल कनेक्‍शन मिलेगा। 

 

नोकिया के हेड, इंडिया मार्केट संजय मलिक का कहना है कि हमारी टेक्‍नोलॉजी से बीएसएनएल नई वॉयस और डाटा सर्विस लॉन्‍च करने में सक्षम होगा और भारत में बढ़ती डिमांड को पूरा करने में आगे आएगा। 

 

 

आगे पढ़ें... डाट ट्रैफिक में कितना है 4जी का शेयर 

 

डाटा ट्रैफिक  में 82 फीसदी 4G

पिछले हफ्ते  जारी हुई नोकिया MBiT इंडेक्‍स 2018 के अनुसार, 2017 में कुल डाटा ट्रैफिक में 4जी का कन्‍ट्रीब्‍यूशन 82 फीसदी रहा। भारत में मंथली  4जी डाटा यूजेज 11 जीबी रहा। बता दें, 2017 में नोकिया और बीएसएनएल ने भारतीय मार्केट में 5जी अप्‍लीकेशन डेवलप करने के लिए एक एग्रीमेंट किया था। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट