Home » Industry » IT-TelecomReliance Jio to cover 99% population in country by diwali

दिवाली तक 99% लोगों तक पहुंच जाएगी Jio, सैमसंग के साथ लाएगी खास सर्विस

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के नाम इस दिवाली तक एक और उपलब्धि जुड़ सकती है।

1 of

बर्सिलोना (स्‍पेन). मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के नाम इस दिवाली तक एक और उपलब्धि जुड़ सकती है। रिलायंस जियो इन्‍फोकॉम के प्रेसिडेंट ज्‍योतिंद्र ठाकर ने यहां एक इवेंट में बताया कि हमारा लक्ष्‍य इस साल दिवाली तक देश की 99 फीसदी आबादी को कवर करना है। यहां, कवर करने से मतलब जियो की पहुंच बनाने से है। अपने एक्‍सपेंशन प्‍लान के तहत जियो ने सैमसंग के साथ मिलकर इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (IoT) शुरू करने का एलान किया है। इससे कंज्‍यूमर और इंटरप्राइेजस को मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि उसने अपने कस्‍टमर्स को फ्री से पेड में सफलतापूर्वक माइग्रेट कर लिया। 

 

हर महीने लगा रहे हैं 10 हजार टावर

ज्‍योतिंद्र ठाकर ने कहा कि हम लोग हर महीने करीब 8000 से 10 हजार टावर लगा रहे हैं। हमें भरोसा है कि सितंबर या अक्‍टूबर (दिवाली) तक कंपनी की कवरेज 99 फीसदी हो जाएगी। अभी कंपनी के पास 16 करोड़ पेड कस्‍टमर्स हैं। 

 

170 दिन में बनाए थे 10 करोड़ कस्‍टमर 

रिलायंस जियो के सीनियर वीपी (टेक्‍नोलॉजी) तारेक अमीन ने कहा कि हमने पिछले साल 170 दिन में 10 करोड़ कस्‍टमर बनाए थे, जो कि अप्रत्‍याशित था। लोगों को कस्‍टमर्स को फ्री से पेड, पैसे देने के मोड में लाने की हमारी क्षमता पर संदेह था। हमने न केवल ऐसा कर दिया बल्कि टेलिकॉम इतिहास में सबसे बड़ा फ्री से पेड माइग्रेशन किया। 16 महीने से कम से समय में भी हमारे पास 16 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स है, जो पैसे देकर सर्विस ले रहे हैं। 

 
IoT में क्‍या है खास? 

IoT सर्विसेज के जरिए जियो का लक्ष्‍य ट्रांसपोर्टेशन, वेदर फॉरकॉस्‍ट और एग्रीकल्‍चर जैसे सेक्‍टर के साथ मिलकर काम करना है। कंपनी IoT पर थर्ड पार्टी डेवलपर्स के साथ मिलकर काम करने की संभावनाओं पर भी विचार कर रही है। कितने समय में जियो IoT को शुरू कर देगा, अमीन ने कहा कि कंपन को इसके लिए एक पूरा इकोसिस्‍टम बनाने की जरूरत है। शहर-दर-शहर लॉन्‍च करने की बजाय हम IoT को पूरे देश में लॉन्‍च करेंगे। हम नेटवर्क की दिक्‍कत IoT प्‍लेटफॉर्म की मैच्‍योरिटी का इंजतार कर रहे हैं। 


2G कवरेज को छोड़ देंगे पीछे 

अमीन ने कहा कि जियो का नेटवर्क 2जी कवरेज को पीछे छोड़ देगा। LTE में हमारा कवरेज 2जी कवरेज से आगे हो जाएगा। हम प्रत्‍येक नागरिक और गांव को कनेक्‍ट करना चाहते हैं। मोबाइल इंटरनेट पेनिट्रेशन में भारत की ग्‍लोबल रैंकिंग 154वीं है। वहीं आज भारत सबसे बड़ा डाटा कंज्‍म्‍प्‍शन नेटवर्क हो गया है। अमीन ने मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस (MWC) 2018 में कहा कि हमारा मानना है कि हम दुनिया में सबसे बड़े डाटा कंज्‍म्‍प्‍शन नेटवर्क और वीडियो कंज्‍म्‍प्‍शन नेटवर्क हैं। 

 

 

आगे पढ़ें.. एक झटके में 4G से 5G पर चली जाएगी Jio 

 

 

सॉफ्टवेयर अपडेट से हो जाएगा 4G से 5G

अमीन ने बताया कि जियो नेटवर्क 4जी से 5जी सॉफ्टवेयर अपग्रेड के जरिए हो सकता है। जियो के नेटवर्क को फ्यूचर को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है। जियो इन्‍फोकॉम ने मुंबई में IoT सर्विसेज पेश कर चुकी है। अब पूरे देश में इसे रोलऑउट करने का प्‍लान है। सोमवार को जियो इन्‍फोकॉम और सैमसंग इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ने देशभर में IoT नेटवर्क बनाने के लिए एकसाथ मिलकर काम करने का एलान किया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट