Home » Industry » IT-TelecomiPhone की सेल 9 फीसदी गिरी/ iPhone sales dip by 9% in India

भारत में iPhone की सेल 9 फीसदी गिरी, पर एप्‍पल का रेवेन्‍यू ऑलटाइम हाई पर

बीते अक्‍टूबर से दिसंबर क्‍वाटर्र के दौरान भारत में एप्‍पल iPhone की डिमांड भारत में गिरावट दर्ज की गई है।

1 of

नई दिल्‍ली बीते अक्‍टूबर से दिसंबर क्‍वार्टर के दौरान भारत में एप्‍पल iPhone की डिमांड में गिरावट दर्ज की गई है। काउंटर प्‍वाइंट रिसर्च के मुताबिक, पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले बीते क्‍वाटर्र में iPhone की सेल में जहां 9 फीसदी की गिरावट रही, वहीं रेवेन्‍यू भी 7 फीसदी कमजोर रहा। इस दौरान iPhone ने करीब 810,000 फोन  बेचे, जबकि पिछले साल की इसी अ‍वधि में उसने 890,000 स्‍मार्टफोन बेचे थे। हालांकि यह गिरावट तब दर्ज की गई है, जब नवंबर में iPhone X की लॉन्चिंग के बाद भारत में iPhone के ऐवरेज सेलिंग प्राइस में बढ़ोतरी देखने को मिली है।  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  भारत में स्‍मार्टफोन मार्केट के तेजी से बढ़ने की संभावनाओंं केे बीच iPhon की सेल में यह गिरावट देखी गई है। अगर ग्‍लोबल मार्केट के लिहाज से बात करें तो iPhone की सेल में हाल के कुछ सालों के दौरान 1.24 फीसदी की सालाना गिरावट देखी जा रही है।

 

आगे भी जारी रह सकती है गिरावट 

हालांकि साल 2017 की बात करें तो भारत में आईफोन की शिपमेंट 23 फीसदी बढ़ी है। कंपनी ने जहां 2016 में 26 लाख फोन भारत में इम्‍पोर्ट किए थे, वहीं इस 2017 में यह करीब 32 लाख था। माना जा रहा है कि आईफोन की सेल में आगे भी गिरावट जारी रह सकती है। दरअसल 1 फरवरी को पेश बजट में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने देसी मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स को सपोर्ट के करने के लिए स्‍मार्टफोन और उससे जुड़े कम्‍पोनेंट के इम्‍पोर्ट पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था। नई दरें एक अप्रैल से लागू होने के बाद आईफोन की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। कीमतें बढ़ने से सेल पर असर पड़ने की पूरी संभावना है। जेटली ने फोन पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी 15 फीसदी बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया है। 

 

पर एप्‍पल का रेवेन्‍यू डबल डिजिट में पहुंचा 
रोचक बात यह है कि iPhone में असरदार गिरावट के बाद भी एप्‍पल का भारत में रेवेन्‍यू बढ़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अक्‍टूबर दिसंबर क्‍वार्टर के दौरान एप्‍पल का भारत में रेवेन्‍यू पहली बार डबल डिजिट में पहुंच गया है। दरअसल Mac कम्‍प्‍यूटर और iPad  टैबलेट्स की डिमांड में जरबदस्‍त तेजी के चलते कंपनी के रेवेन्‍यू में यह जरबदस्‍त उछाल आया हैैै।  बीते एक साल की बात करें तो  MacBook और iPad दोनों की सेल में भारी तेजी देखी गई है। इसके चलते भारत में एप्‍पल के रेवेन्‍यू शेयर में बढ़ोतरी देखने को मिली। 

 

 

कंपनी कर रही एग्रेसिव मार्केटिंग 

अक्‍टूबर दिसंबर के डाटा जारी करते हुए बीते बृहस्‍पतिवार को एप्‍पल ने खुलासा किया था कि भारत में उसका रेवेन्‍यू ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। कंपनी ने इस ग्रोथ का श्रेय मैकबुक और आईपैड को दिया था। बता दें कि बीते साल जुलाई में जीएसटी लागू होने के बाद मैकबुक और आईपैड को लेकर एग्रेसिव मार्केटिंग कर रही है। वह इंट्रेस्‍ट फ्री EMI जैसे आप्‍शन भी ग्राहकों को दे रही है। साथ ही  e-commerce  पोटर्स के लिस वह इंट्री लेवल के मैकबुक पर भारी छूट भी दे रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट