बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomहर सेकंड 6 स्‍मार्टफोन बेचने की तैयारी में Huawei, भारत पर है खास नजर

हर सेकंड 6 स्‍मार्टफोन बेचने की तैयारी में Huawei, भारत पर है खास नजर

हुवावे ने गुरुवार को भारत में नोवा सीरीज के दो स्मार्टफोन Nova 3 और Nova 3i लॉन्च कर दिए।

1 of

नई दिल्‍ली. Huawei कंज्‍यूमर ग्रुप (सीबीजी) ने नई तकनीक और इनोवेटिव प्रोडक्‍ट के जरिए ग्‍लोबल स्‍मार्टफोन मार्केट में तेज विस्‍तार करने की तैयारी में है। हुवावे के लिए इसमें भारत एक सबसे अहम मार्केट है। हुवावे इंडिया के सीनियर डायरेक्‍टर (प्रोडक्‍ट प्‍लानिंग) पारस चोपड़ा ने गुरुवार को भारत में हुवावे नोवा सीरीज की लॉन्चिंग के मौके पर बताया कि 2018 में हम 200 मिलियन (20 करोड़) स्‍मार्टफोन की बिक्री का लक्ष्‍य हासिल करना चाहते हैं। इस लिहाज से हुवावे हर सेकंड तकरीबन 6 स्‍मार्टफोन बेचने की तैयारी में है।

 

2017 में कंपनी ने 15.3 करोड़ फोन बेचे थे, जिनमें से 5.3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री भारत में की गई थी।  इस समय चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है। ऐसे में हुवावे को अपने इस लक्ष्‍य को हासिल करने में भारत के एक बड़ा मार्केट साबित हो सकता है। 


इंटरनेशनल डेटा कार्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में देश में करीब 124 मिलियन यानी 12.4 करोड़ मोबाइल की बिक्री हुई है। इस समय भारत में 400 मिलियन यानी 40 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं। जबकि देश की कुल आबादी 130 करोड़ है। इसका मतलब साफ है कि भारत इस समय दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन सकता है।

 

आईडीसी का अनुमान है कि 2018 में भारतीय स्‍मार्टफोन की ग्रोथ डबल डिजिट में बनी रहेगी। भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट में सबसे ज्‍यादा करीब 30 फीसदी मार्केट शेयर चीनी कंपनी शाओमी के पास है। 

 

किस तरह सेल्‍स टारगेट हासिल करेगी हुवावे 
चोपड़ा ने बताया कि हुवावे का फोकस नई तकनीक और एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) पर है। नए स्‍मार्टफोन के लिए हमारा फोकस पांच चीजों पर है। इनमें कैमरा, एआई, चिपसेट, यूएक्‍स और डिजाइन शामिल है। नोवा सीरीज के जरिए हुवावे ने इन पांचों स्‍टैंडर्ड को भारतीय मार्केट के सामने पेश किया है। उन्‍होंने बताया कि इसके लिए हमारा फोकस आरएंडडी यानी रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर है। चीन के बाहर बेंगलुरु में कंपनी का सबसे बड़ा आरएंडडी सेंटर कंपनी ने खोला है। हुवावे के 15 आरएंडडी इंस्‍टीट्यूट एंड सेंटर्स हैं। जो भारत के अलावा, चीन, अमेरिका, जर्मनी, स्‍वीडन और रूस में स्थित हैं। 

 

आगे पढ़ें...कंपनी के लिए भारत कितना खास 

 

ये भी पढ़ें... Huawei ने भारत में लॉन्‍च किए Nova 3 और Nova 3i, दोनों स्‍मार्टफोन में 4-4 कैमरे

 

45 फीसदी इम्‍प्‍लॉई आरएंडडी में, भारत अहम मार्केट 
पारस चोपड़ा ने बताया कि आरएंडडी पर हमारा मुख्‍य फोकस है। यही वजह है कि कंपनी के 45 फीसदी कर्मचारी आरएंडडी के काम में जुड़े हैं। हुवावे के दुनियाभर में 1.80 लाख कर्मचारी हैं। हुवावे के लिए भारत एक अहम बाजार है। चोपड़ा ने बताया कि चीन के बाहर कंपनी का सबसे बड़ा आरएंडडी सेंटर भारत में है। इसके अलावा, भारत में 21 एक्‍सक्‍लूसिव सर्विस सेंटर और 250 से अधिक अथराइज्‍ड सर्विस सेंटर हैं। 

 

बीते 5 साल में कंपनी की बिक्री 
2018 - 200 (टारगेट)
2017- 153
2016- 139
2015- 108
2014- 75
2013- 52 

(आंकड़े मिलियन में)   

 

आगे पढ़ें...भारत में 16 फीसदी की दर से बढ़े स्‍मार्टफोन यूजर 

 

इस साल भारत में 33 करोड़ से ज्‍यादा होंगे स्‍मार्टफोन यूजर 
मार्केट रि‍सर्च फर्म ई-मार्केटर की हाल में आई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में देश की आबादी का लगभग एक चौथाई हि‍स्‍सा यानी 33.7 करोड़ लोग 2018 में ऐसे होंगे जो स्‍मार्टफोन का यूज कर रहे होंगे। भारत में स्‍मार्टफोन यूजर्स की संख्‍या में 16% की दर से बढ़ोतरी हुई है। इतनी तेज ग्रोथ कि‍सी दुनि‍या के कि‍सी देश की नहीं हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, स्‍मार्टफोन यूजर्स की ग्रोथ सबसे अधिक अर्बन एरि‍या में होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट