बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomTech in gadget: हाई मेगापिक्‍सल काफी नहीं,एंड्रॉयड फोन से अच्‍छी फोटो के लिए जानें ये सेटिंग

Tech in gadget: हाई मेगापिक्‍सल काफी नहीं,एंड्रॉयड फोन से अच्‍छी फोटो के लिए जानें ये सेटिंग

इस बार हम जानेंगे कि आखिर अपने स्‍मार्टफोन कैमरे को कैसे सेट करें, जिससे हम बेहतरीन फोटे खींची जा सकें

1 of

नई दिल्‍ली। स्‍मार्टफोन खरीदते समय हमारा सबसे बड़ा फोकस कैमरे पर होता है। हमें लगता है कि हम ज्‍यादा से ज्‍यादा मेगा फिक्‍सल से लैस कैमरा खरीदें, ताकि फोटो अच्‍छी आए। मगर अच्छी तस्वीर के लिए ज्‍यादा मेगापिक्‍सल वाला फोन ही काफी नहीं है। अगर आप स्‍मार्टफोन के कैमरे की सेटिंग से अनजान हैं तो ज्‍यादा मेगाफिक्‍सल के बाद भी बेहतरीन फोटो नहीं खींच पाएंगे। 

 

टेक इन गैजेट के पिछले अंक में हमने जाना कि कैसे अपने फोन से बेहतरीन वीडियो शूट करें। इस बार हम जानेंगे कि आखिर अपने स्‍मार्टफोन कैमरे को कैसे सेट करें, जिससे हम बेहतरीन फोटे खींची जा सकें। इस बारे में हमने प्रोफेशनल फोटोग्राफर और ट्रैवलर अमित कुमार से बात की। अमित के मुताबिक, किसी भी डीएसएलआर कैमरे के मुकाबले एंड्रॉयड फोन के कैमरे की सेटिंग आसानी होती है। क्‍योंकि  ज्‍यादातर चीजें उसमें पहले से ही इनबिल्‍ड होती हैं। आप कुछ छोटी छोटी सेटिंग के बारे में जानकर बेहतरीन तस्‍वीरें खींच सकते हैं।  

 

बेसिक बात 
कभी भी तस्वीर खींचने से पहले कैमरे के लेंस को अच्छी तरह से साफ करना एक बेसिक बात है। कभी-कभी कैमरे के लेंस में डस्ट भर जाती है, जिससे फोटोज अच्छी नहीं आती हैं। धूल मिट्टी के कण इतनी आसानी से नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन फोटो की क्वॉलिटी को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए हमेशा लेंस को साफ रखें। 

आगे जानें- एंड्रॉयड फोन के कैमरे से जुड़ी ऐसी सेटिंग के बारे में जिससे आप अच्‍छी तस्‍वीरें खींच सकते हैं..  

 

नंबर-1 
लैंडस्केप मोड का करें यूज 

क्‍या होगा इससे
दरअसल लैंड स्केप मोड में खींची हुई तस्वीरें इफेक्टिव नजर आती हैं। ज्‍यादा अगर आपको अपने स्‍मार्टफोन से लंबा शॉट नहीं लेना है तो फोटो को लैंड स्केप मोड में ही खींचे।

क्‍या करें  
इसके लिए तस्‍वीर खींचते समय फोन को थोड़ा तिरछा भी पकड़ें। 

 

नंबर -2 
डिजिटल जूम को इस्तेमाल करने से परहेज करें

क्‍या होगा इससे 

ऐसा करने से फोटो की क्वॉलिटी खराब हो जाती है। दरअसल ज्‍यादातर स्‍टैंटी की बजाय हाथ से ही स्‍टार्टफोन कैमरे को यूज करते हैं। ऐसे में जर्क का चांस भी बढ़ता है। 

क्‍या करें 

नॉर्मल फोटो लेकर आप बाद में एडिट करके क्रॉप कर लें। 


नंबर-3 
HDR मोड का इस्तेमाल करें 

क्‍या होगा इससे 

HDR मोड अलग एक्सपोजर पर 2 या उससे ज्यादा तस्वीरें लेता है। उसके बाद सारी तस्‍वीरों के बेहतरीन हिस्‍सों को आपस में मिला कर तस्‍वीर बना देता है। यह इस बात का एनालिसिस भी कर लेता है कि तस्वीर में रोशनी और परछाई समान है या नहीं। 

क्‍या करें 

तस्‍वीर लेते समय कैमरा हमेशा स्थिर रखें। जर्क होने से हफेक्‍ट कमजोर हो जाएंगे। 

 

नंबर-4 
फ्लैश का यूज करने से परहेज करें 

क्‍या होगा इससे 
आपकी तस्‍वीर नैचुरल नहीं आएगी। साथ ही ऐसी तस्‍वीरों को पिक्‍सल भी कमजोर हो जाता है। प्रोफेशनल फोटोग्राफर भी इससे परहेज की सलाह देते हैं। 

क्‍या करें 
हमेशा ऐसी जगह तस्‍वीरें लें जहां रोशनी पर्याप्‍त हो। बहुत मजबूरी हो तो फ्लैश चला सकते हैं। 

 

नंबर-5  
फोटो खीचने के बाद फिल्‍टर का इस्तेमाल करें 

क्‍या होगा इससे 
एक्‍सप्रेशन और नेचर और कपड़ों के हिसाब से फिल्‍टर डालने पर तस्‍वीर ज्‍यादा इफेक्टिव होती है। 

क्‍या करें 
आम तौर एंड्रॉयड फोन में इस तरह के फीचर होते हैं। अगर आपके फोन में नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर में ऑगमेंटेड कलर रिऐलिटी ऐप इनस्टॉल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप तस्वीर में किसी भी रंग को दूसरे रंग से बदल सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट