बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomTech In Gadgets- स्‍मार्टफोन के कैमरे से ऐसे शूट करें प्रोफेशनल वीडियो, 3 सेटिंग का है खेल

Tech In Gadgets- स्‍मार्टफोन के कैमरे से ऐसे शूट करें प्रोफेशनल वीडियो, 3 सेटिंग का है खेल

सुनने में भले ही यह आपको थोड़ा अटपटा लगे, लेकिन थोड़ी सी सावधानी और सेटिंग में एक दो छोटी मोटी चेंज से अब यह संभव है।

1 of

नई दिल्‍ली. आम तौर पर धारणा यही है कि प्रोफेशनल वीडियो शूट करने के लिए बड़े और महंगे कैमरे ही जरूरी हैं। हालांकि आप अपने एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन से भी प्रोफेशनल वीडियो शूट कर सकते हैं। सुनने में भले ही यह आपको थोड़ा अटपटा लगे, लेकिन थोड़ी सी सावधानी और सेटिंग में एक दो छोटी मोटी चेंज से अब यह संभव है। टेक इन गैजेट के इस अंक में आज हम आपको यही बताएंगे कि अगर आपके पास डीएसएलआर कैमरा नहीं है तो आखिर आप कैसे अपने स्‍मार्टफोन से प्रोफेशनल वीडियो शूट कर सकते हैं। आप यू-ट्यूब वीडियो, डॉक्‍यूमेंट्री या कोई भी कैजुअल वीडियो अपने स्‍मार्टफोन की मदद से शूट कर सकते हैं।

 

 

बस कुछ स्‍टेप्‍स का है खेल 
स्‍मार्टफोन से कैमरे को शूट करना बस कुछ स्‍टेप्‍स का खेल है। आपको अपने स्‍मार्टफोन को प्रोफेशनल वीडियो के लायक बनाने के लिए सेटिंग में थोड़े-मोड़े बदलाव करने पड़ते हैं और उसके बाद आपका स्‍मार्टफोन शूटिंग के लिए रेडी। 

 

स्‍टेप-1 
कैमरा सेटिंग में जाएं 

क्‍यां करें 
कैमरे को एचडीआर मोड में डालें। 

क्‍या होगा इससे 
आपके फोन की वीडियो क्‍वलिटी बेहतर हो जाएगी, खासकर पिक्‍सल। 

 

स्‍टेप-2 
एक्‍स्‍पोजर और व्‍हाइट बैलेंस पर जाएं 

क्‍या करें 
आउटडोर के हिसाब से अपने कैमरे की दोनों सेटिंग को बैलेंस करें। एक्‍सपोजर को सेटिंग मैन्‍युअल करें और व्‍हाइट बैलेंस की सेटिंग ऑटो मोड में रखें।  

क्‍या होगा इससे 
आपके वीडियो की क्लियरेंस और बेटर होगी। 

 

स्‍टेप-3 
सिचुएशन के हिसाब से कुछ और सेटिंग चूज करें 

क्‍या करें 
इंडोर में अगर व्‍हाइट लाइट में शूट कर रहे हैं तो फ्लोरसेंट ऑप्‍शन चुनें। अगर इंडोर में यलो लाइट में शूट कर रहे हैं तो टंग्‍सटन में शूट करें। वहीं आउटडोर की स्थिति में क्‍लाउडी और सनी ऑप्‍शन को चुनें। 

क्‍या होगा इससे 
वीडियो की क्‍वालिटी आर्टिफिशियल नहीं लगेगी। 


ये एप भी आएंगे काम 
अगर आप इतनी सेटिंग की झंझट से बचना चाहते हैं तो कुछ एप भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें सिनेमा एफवी-5 एप भी है। यह एप सिचुएशन के हिसाब से आपके कैमरे को सेट करके बेस्‍ट क्‍वॉलिटी देता है। यहां आईएसओ को मैक्सिमम मोड में रखें। फुटेज में किसी तरह का जर्क न हो इसके लिए ट्राईपॉड जरूर रखें। आप स्‍मार्टफोन होल्‍डर और ट्रार्इपोड का यूज भी कर सकते हैं। जो बेहद कम कीमत पर मिलता है। 

 

ऑडियो को नहीं करें नजरअंदाज 
वीडियो की वॉयस क्‍वॉलिटी सही हो, इसके लिए जरूरी है कि आप क्लिप माइक यूज करें। कोशिश करें कि माइक आपसे न तो बेहद नजदीक हो या न तो बेहद दूर।  

 


 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट