बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomTech in gadgets: भूल गए हैं अपने स्मार्टफोन का पैटर्न, तो ये 3 तरीके करें ट्राई

Tech in gadgets: भूल गए हैं अपने स्मार्टफोन का पैटर्न, तो ये 3 तरीके करें ट्राई

आप 3 तरीकों से अपने स्मार्टफोन के पैटर्न को खोल सकते हैं। इसमें एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर के जरिए करें अनलॉक के साथ दो अन्य

1 of

नई दिल्ली। कई बार देखा जाता है कि हम अपने स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक भूल जाते हैं, जिसके चलते हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पैटर्न खुलवाने के लिए या तो हमें सर्विस सेंटर जाना पड़ता है या फिर अपने आस पड़ोस में ऐसे कोई व्यक्ति खोजते हैं, जो इसकी जानकारी रखता है और लॉक पैटर्न को अनलॉक कर सके। क्या आपने कभी सोचा है कि सर्विस सेंटर का कर्मचारी या फिर आपके पास पड़ोस का व्यक्ति उस पैटर्न को कैसे खोल देता है, जिसे आप खोलने में नाकाम रहते हैं।  


स्मार्टफोन में होती है लॉक खोलने की फैसेलिटी 

दरअसल कंपनियां लॉक के साथ अनलॉक की भी फैसेलिटी भी देती हैं। कंपनियों को भी पता होता है कि आप इस तरह की चूक कर सकते हैं। क्योंकि उन्हें हर कोई जान जाएगा तो आपके डाटा का मिसयूज कर लेगा, इसलिए कंपनियां इस फीचर को भीतर रखती है। 

 

3 तरीकों से खोल सकते हैं पैटर्न 


1— एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर के जरिए करें अनलॉक

यह तरीका उन एंड्रॉयड डिवाइस पर ही काम करेगा जिनमें एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर एक्टिव है। जब आप अपने एंड्रॉयड हैंडसेट को अपने जीमेल अकाउंट के जरिए सेटअप करेंगे तो यह फीचर एक्टिव हो जाता है। आप अपने मोबाइल पर गूगल सेटिंग्स के भीतर सिक्योरिटी विकल्प में जाकर इसे एक्टिव कर सकते हैं।  अब कंप्यूटर या किसी मोबाइल फोन के इंटरनेट ब्राउजर में google.com/android/devicemanager वेबपेज पर जाएं। इसके बाद उसी गूगल आईडी से लॉगइन करें जिसका इस्तेमाल आपने अपने एंड्रॉयड फोन को सेटअप करने के लिए किया था। एडीएम के इंटरफेस में उस डिवाइस को चुनें जिसके अनलॉक पैटर्न को आप हटाना चाहते हैं। ‘Lock’ सेलेक्ट करें। पॉपअप विंडो खुलेगा। यहां एक अस्थाई पासवर्ड डालें। रिकवरी मैसेज और फोन नंबर देना वैकल्पिक है। इसके बाद फिर से ‘Lock’ पर क्लिक करें। प्रोसेस सफल होता है तो तो आपको रिंग, लॉक और इरेज बटन के नीचे वाले बॉक्स में एक मैसेज लिखा हुआ नज़र आएगा। अब आप अपने फोन पर एक पासवर्ड फील्ड देख पाएंगे। इसमें कुछ देर पहले बनाए गए अस्थाई पासवार्ड का इस्तेमाल करें। ऐसा करके आप अपने फोन को अनलॉक करने में सफल रहेंगे। 


2— Forget Pattern lock ऑप्शन  

pattern लॉक होने के बाद उसे खोलने के लिए कुछ चांस मिलते हैं। इसके बाद नीचे कुछ ऑप्शन आते हैं। इसमे इमरजेंसी कॉल और forget pattern होते है। Forget Pattern पर क्लिक करें। जीमेल लॉग इन का option आएगा। आप उसी आईडी से लॉगइन करें जिससे आप अपनी डिवाइस चलाते हैं। ध्यान रखें या और कोई आईडी आपके काम नहीं आएगी। Sign In करते ही पैटर्न लॉक खुल जाएगा। 

 

3— Factory Data Reset  

ये तरीका उन लोगो के लिए है जिनका मोबाइल Lollipop या उससे ऊपर के एंड्रॉयड वर्जन पर चलता है। अगर आप पैटर्न भूल गए तो आप अपने मोबाइल को Hard Reset कर सकते है। सबसे पहले मोबाइल को Shutdown करें। इसके बाद Recovery Mode में लाएं। ज्यादातर मोबाइल का रिकवरी मोड power button + volume up/down होता है। हालांकि बहुत से डिवाइस दूसरे तरीकों से इस मोड में आते हैं। रिकवरी मोड में मोबाइल की टचस्क्रीन काम नहीं करती है। आप वॉल्यूम बटन से उपर नीचे और पॉवर बटन से ok कर सकते हैं। 


जब आप बटन दबायेंगे तो आपके मोबाइल का रिकवरी मोड खुल जायेगा जिसमे कई ऑप्शन आयेंगे आपको wipe data / factory reset पर पॉवर बटन से  ok करना है। इसके के बाद yes करना है। कुछ देर बाद आपके मोबाइल का यूजर डाटा डिलीट हो जायेगा और आपका पैटर्न भी खुल जायेगा। Factory Reset हो जाने के बाद Reboot पर ok करें। आपका मोबाइल on हो जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट