Home » Industry » IT-TelecomNew Competition between Jio and BSLN

Jio को BSNL की नई टक्‍कर, 448 रु में दे रही है 'अनलिमिटेड'

BSNL अपने एक नए प्‍लान के साथ जियो को मार्केट में टक्‍कर देने दे रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. सरकारी टेलिकॉम कंपनी ने बीएसएनएल अपने एक नए प्‍लान के साथ जियो को मार्केट में टक्‍कर देने दे रही है। हाल ही में बीएसएनएल ने 448 रुपए में नया अनलिमिटेड प्रीपेड पैक लॉन्‍च किया है। इसके तहत, यूजर को सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा, हर दिन हाईस्‍पीड 1जीबी डाटा और 100 एसएसएस की सुविधा मिलेगी। बीएसएनएल के सभी प्लान्स में 3G डेटा मिल रहा है।

 


Jio से सीधे मुकाबला

 इस प्लान का सीधा मुकाबला जियो के 449 रुपए वाले पैक से है। जियो के इस प्‍लान के तहत यूजर को 91 दिन की वैलेडिटी के साथ रोज 1.5 जीबी डेटा, अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस रोजाना मिल रहा है। जियो के अलावा, एयरटेल के 448 रुपए के प्लान को भी बीएसएनएल के इस प्‍लान से टक्‍कर मिलेगी। बता दें, केरल के कुछ सर्कल को छोड़कर बाकी सभी सर्कल बीएसएनएल, 3जी सेवा उपलब्ध करवाती है। हाल ही में केरल के कंपनी ने अपनी 4जी सेवा लॉन्च की है।


13 रु में अनलिमिटेड डाटा, कॉल दे रहा BSNL KOOL 

BSNL KOOL नाम से लॉन्‍च बीएसएनएल के प्रीपेड प्‍लान की कीमत 1099 रुपए है। यह प्लान 84 दिनों की वेलिडिटी के साथ आता है। इसमें यूजर्स को 84 दिन के लिए अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा दिया जा रहा है। 84 दिनों वाले इस प्लान में ग्राहकों को 1 दिना का खर्चा 13 रुपए के करीब पड़ेगा। अन​लिमिटेड डाटा के साथ ही इस प्लान में 84 दिन के लिए वॉयस कॉल भी फ्री दी जा रही है। इन मुफ्त असीमित कॉल का यूज़ रोमिंग में भी फ्री रहेगा। इसके अलावा 84 दिनों तक हर दिन 100 एसएमएस प्राप्त होंगे।

 

बीएसएनएल की ओर से इस प्लान में 84 दिनों के लिए फ्री कॉलर ट्यून सेवा भी दी जा रही है। इस प्लान में तहत मिलने वाले इंटरनेट डाटा बिना किसी स्पीड सीमा के 3जी नेटवर्क पर काम करेगा। 

 

 

आगे पढ़ें... कहां-कहां 4जी शुरू करने वाली है BSNL  

 

 

11 सर्कल में 4G शुरू करने वाली है BSNL 

बीएसएनएल देश के पश्चिमी और दक्षिणी रीजन को कवर करने वाले 10 टेलिकॉम सर्किल में 4जी सर्विस शुरू करने वाली है। इसके लिए कंपनी ने फिनलैंड की टेलिकॉम मैन्‍युफैक्‍चरर नोकिया के साथ करार किया है। नोकिया भारत के 10 टेलिकॉम सर्कल महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना में अपनी नई टेक्‍नोलॉजी को शुरू करने जा रही है। इन सर्कल में कई ऐसे बड़े शहर हैं, जो बिजनेस, टेक्‍नोलॉजी और टूरिस्‍ट हब हैं। इससे करीब 3.8 करोड़ बीएसएनएल सब्‍सक्राइबर्स को फायदा होगा। 

 

आगे पढ़ें... डाटा ट्रैफिक में कितना है 4G 

 

डाटा ट्रैफिक  में 82% 4G

पिछले हफ्ते  जारी हुई नोकिया MBiT इंडेक्‍स 2018 के अनुसार, 2017 में कुल डाटा ट्रैफिक में 4जी का कन्‍ट्रीब्‍यूशन 82 फीसदी रहा। भारत में मंथली  4जी डाटा यूजेज 11 जीबी रहा। बता दें, 2017 में नोकिया और बीएसएनएल ने भारतीय मार्केट में 5जी अप्‍लीकेशन डेवलप करने के लिए एक एग्रीमेंट किया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट