बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomATC-वोडाफोन की 3800 करोड़ की मोबाइल टावर डील पूरी, मई तक आइडिया से करार मुमकिन

ATC-वोडाफोन की 3800 करोड़ की मोबाइल टावर डील पूरी, मई तक आइडिया से करार मुमकिन

एटीसी ने कहा है कि उसके अपनी इंडियन इकाई के जरिए वोडाफोन इंडिया के साथ 3800 करोड़ रुपए मोबाइल टावर खरीद डील पूरी कर ली

1 of

नई दिल्‍ली. टेलिकॉम इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर कंपनी अमेरिकन टावर कॉरपोरेशन (एटीसी) ने कहा है कि उसके अपनी इंडियन इकाई के जरिए वोडाफोन इंडिया के साथ 3800 करोड़ रुपए मोबाइल टावर खरीद डील पूरी कर ली है। एटीसी की भारतीय इकाई एटीसी टेलिकॉम इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर ने यह ट्रांजैक्‍शन पूरा किया है। वहीं, आइडिया के साथ एटीसी की करीब 4000 करोड़ की मोबाइल टावर डील मई तक पूरी हो सकती है। इस डील के पूरी होने से आइडिया और वोडाफोन मर्जर के अप्रूवल की राह और आसान होगी। 

 

 

एटीसी की ओर से जारी बयान के अनुसार, वोडाफोन इंडिया के टेलिकॉम साइट (टावर) बिजनेस को खरीदने का एलान पहले ही हो चुका था। इसके तहत 10200 टावर का अधिकार एटीसी हासिल कर लेगी। यह डील करीब 3800 करोड़ रुपए कैश में हुई। एटीसी के ईवीपी एंड प्रेसिडेंट (एशिया) अमित शर्मा का कहना है कि इस डील से हमारा पोर्टफोलियो मजबूत होगा। भारत में आने वाले सालों में हमारे कस्‍टमर जैसे 4जी सर्विसेज का विस्‍तार करेंगे, इसमें हम उनकी मदद करेंगे। 
 
आइडिया से भी 4000 करोड़ की डील 
आइडिया के साथ भी एटीसी करीब 4000 करोड़ रुपए की मोबाइल टावर बिक्री का सौदा करने वाली है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, आइडिया-एटीसी की डील पूरी होने के बाद ही आइडिया-वोडाफोन के मर्जर को अंतिम मंजूरी मिलेगी। शर्मा का कहना है कि इस माहले के आखिर तक आइडिया के साथ डील को पूरी करने को लेकर रेगुलेटरी प्रॉसेस पूरी होने की उम्‍मीद है। दूरसंचार विभाग इस डील की पहल कर रहा है। हमें उम्‍मीद है कि मई तक यह डील पूरी हो जाएगी।  

 

बड़े पैमाने पर जेनरेट होगा रेवेन्‍यू 
वोडाफोन मोबाइल टावर की खरीद से एटीसी के इंडियन पोर्टफोलियो में करीब 10,200 मोबाइल नेटवर्क साइट और जुड़ जाएंगी। कंपनी की ओर से पहले दी गई जानकारी के अनुसार, इन दोनों टावर डील से एटीसी के पोटफोलियो में पहले साल करीब 2100 करोड़ रुपए का प्रॉपर्टी रेवेन्‍यू और करीब 800 करोड़ रुपए का ग्रॉस मार्जिन जेनरेट होगा। बता दें, पिछले साल की शुरुआत में, वोडाफोन इंडिया और आइडिया ने 23 अरब डालर से अधिक के मर्जर का एलान किया था। इस मर्जर से देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उभरेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट