बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomTech in gadgets: USB टाइप-C की ये हैं 5 खूबियां, डबल स्‍पीड से करता है डाटा ट्रांसफर

Tech in gadgets: USB टाइप-C की ये हैं 5 खूबियां, डबल स्‍पीड से करता है डाटा ट्रांसफर

कोई बड़ी बात नहीं है आने वाले वक्‍त में ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में यही माइक्रो यूएसबी यूज हो

1 of

नई दिल्‍ली. हाल के कुछ महीनों में USB टाइप-सी तेजी के साथ पॉपुलर हुई है। गूगल नेक्सस और माइक्रोसॉफ्ट लुमिया सहित कई फोन में इस यूएसबी का यूज किया गया है। USB टाइप-सी का यूज भले ही स्‍मार्टफोम में अब शुरू हुआ हो, लेकिन लैपटॉप और टैबलेट में काफी लंबे समय ये यूज हो रहा है।

 

एप्पल के मैकबुक के बाद नोकिया ने अपने एन1 टैबलेट में इसका यूज किया। हालांकि फोन के मोर्चे पर में सबसे पहले इसे वनप्लस 2 में यूज किया गया। बाद में गूगल एलजी नेक्सस एक्स और हुआवई नेक्सस 6पी में भी यूएसबी टाइप-सी का उपयोग किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 950 और लूमिया 950 एक्सएल में भी USB टाइप-सी का का यूज हुआ। सैनडिस्क ने विश्व का पहला यूएसबी टाइप-सी आधारित पेन ड्राइव लॉन्च कर चुकी है।  

 

टेक एक्‍सपर्ट विनीत रुपानी के मुताबिक, कोई बड़ी बात नहीं है आने वाले वक्‍त में ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में यही माइक्रो यूएसबी यूज हो। यह स्‍मार्टफोन में आने वाले आम माइक्रोयूसबी से ज्‍यादा टिकाऊ और फास्‍ट भी होता है। आइए जानते हैं कि आखिर टाइप सी है क्‍या और इसके क्‍या फायदे हैं।

 

स्‍मार्टफोन में मल्टिपल पोर्ट की जरूरत नहीं  
इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि टाइप सी पोर्ट है तो आपके स्‍मार्टफोन के लिए मल्‍टीपल पोर्ट की जरूरत नहीं  होगी। क्‍योंकि जिस पोर्ट से आप अनना मोबाइल फोन चार्ज करेंगे, उसी पोर्ट से आप म्‍यूजिक भी सुन सकते हैं। दरअसल इसके लिए आपके टाइप सी हेडफोन होना चाहिए। 

 

डबल स्‍पीड से डाटा ट्रांसफर 
टाइप-सी यूएसबी के नए वर्जन 3.1 पर काम करता है। यूएसबी के पुराना वर्जन 3.0 था, यह 5 GBPS की मैक्सिमम स्‍पीड डाटा का ट्रांसफर करता है। टाइप-सी यूएसबी 3.1 को सपोर्ट करता है और यह  10GBPS की स्‍पीड से डाटा ट्रांसफर करता है। अगर आपको तेज डाटा ड्रांसफर क जरूरत है तो टाइम सी यूएसबी पोर्ट वाला स्‍मार्टफोन चुन सकते हैं।   

 

पहले से बेहतर 
पुराने USB में आपको एक तरफ कंप्यूटर के लिए जबकि दूसरी ओर टैबलेट या मोबाइल के लिए कनेक्टिविटी का विकल्प दिया जाता था। टाइप-सी USB केबल में दोनों एक जैसा पोर्ट होता है। मतलब आप किसी भी छोर से इसका यूज कर सकते हैं। इस चार्जर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लैपटॉप, टैबलेट और फोन के लिए एक ही चार्जर का उपयोग किया जा सकेगा। हर किसी के​ लिए अलग चार्जर लेकर चलने की आवश्यकता नहीं है। 

 

पहले से छोटा
USB टाइप-सी की तुलना अगर पुराने USB टाइप ए और USB टाइप बी से करें तो यह छोटा और पतला है। हालांकि यह फोन में उपयोग होने वाले माइक्रोयूएसबी से थोड़ा बड़ा है हालांकि इससे अन्य डिवाइस को स्लिम रखने में मदद मिलेगी। USB टाइप सी की चौड़ाई मात्र 8.4 एमएम है जबकि उंचाई 2.6एमएम।

 

फास्ट चार्जिंग
USB टाइप-सी से आप अपने फोन या टैबलेट को जल्दी चार्ज कर सकते हैं। पुराना केबल जहां 5 वोल्ट तक पावर सप्लाई करने में सक्षम है। वहीं USB टाइप-सी 20 वोल्ट तक की पॉवर सप्लाई देने में सक्षम है। USB टाइप सी का एक और फायदा यह है कि इससे आप न सिर्फ इससे अपने फोन को चार्ज कर सकते हैं बल्कि अपका फोन दूसरे फोन को भी चार्ज करने में सक्षम होगा।


अपने फोन में यूज करना हो तो 
अगर आपके पास माइक्रो यूएसबी पोर्ट वाला फोन है और आप USB टाइप-सी का यूज करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक छोटा कनेक्‍टर लेना होगा। विनीत रूपानी के मुताबिक, आप इसके जरिए माइक्रोयूएसबी पोर्ट वाले फोन को भी चार्ज कर पाएंगे।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट