Home » Industry » IT-TelecomMukesh Ambani in MobiCom Conference

भारत बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा इंटरप्रेन्योर देश: मुकेश अंबानी

तीसरा सबसे अमीर देश बनने की राह पर

Mukesh Ambani in MobiCom Conference

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्री के चीफ मुकेश अंबानी ने 24वें MobiCom कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने कहा कि भारत टेक्नोलॉजी क्रांति के दौर से गुजर रहा है। इस दौर में भारत न सिर्फ हिस्सेदार होगा, बल्कि दुनिया में लीडरशिप की पोजिशन में होगा। अंबानी ने  कहा कि भारत ने मात्र 24 माह में वायरलेस ब्राडबैंड टेक्नोलॉजी अपनाने वाले 155 देशों में सबसे आगे रहा है। इससे विश्व में भारत के डिजिटल दबदबे का एहसास किया जा सकता है। 

 

बनेगा तीसरा सबसे अमीर देश

मुकेश अंबानी ने दावा कि भारत अगले दो दशकों में स्टार्टअप और इनोवेशन के मामले में तीसरा सबसे बड़ा देश है। इससे वैश्विक स्तर पर इकोनॉमिक ग्रोथ में बाकी देशों को मदद मिल सकेगी। अंबानी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारतीयों के आगे बढ़ने की वजह 1.3 बिलियन की युवा फोर्स को बताया। उन्होंने कहा कि भारत की GDP करीब 3 ट्रिलियन डॉलर हो गई है। ऐस में आने वाले वर्षों में भारत विश्व का तीसरा सबसे धनी देश बन सकता है। अंबानी ने कहा कि भारत की फिक्सड लाइन ब्राडबैंड में मामले में 134वीं रैंक है। हालांकि आने वाले दिनों में इसमें सुधार होने की संभावना है। अंबानी ने बताया कि Jio 1500 शहरों में मोस्ट एडवांस फाइबर बेस्ड ब्राडबैंड कनेक्टिविटी देने जा रहा है। इससे करीब 30 मिलियन छोटे व्यापारी और कारोबारियों को फायदा होगा। 

 

ग्रामीण भारत और शिक्षा पर दिया जोर 

मुकेश अंबानी ने युवा और ग्रामीण भारत के विकास पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आज भी देश के 60फीसदी भारतीय गांवो में बसते हैं। ऐसे उनका विकास जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2050 तक देश में 300 बिलियन से ज्यादा लोगों को खाने की जरूरत होगी। इसके लिए खेती को बढ़ावा दिया जाना जरूरी है। इसमें तकनीक अपना अहम रोल अदा कर सकती है। दूसरा उन्होंने ग्रामीण युवाओं को शिक्षित बनाए की बात कही। उन्होंने कहा कि युवा हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं। उन्होंने कहा कि देश के 58000 कालेज, 700 से ज्यादा यूनीवर्सिटी और 19 लाख स्कूल को डिजिटल तौर पर कनेक्ट किया जाएगा। इसमें Jio अमह रोल अदा करेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट