बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomमोबाइल इंटरनेट स्‍पीड में भारत 109वें नंबर पर, 11 महीने में 15% बढ़ी है स्‍पीड

मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड में भारत 109वें नंबर पर, 11 महीने में 15% बढ़ी है स्‍पीड

मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड के मामले भारत की पोजिशन दुनिया में टॉप 100 देशों में भी नहीं है।

1 of

नई दिल्‍ली. देशभर में 4जी इंटरनेट सर्विस उपलब्‍ध होने के बाद भी मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड के मामले में भारत दुनिया के टॉप 100 देशों में भी नहीं टिकता है। सोमवार को जारी ओकला नवंबर स्‍पीडटेस्‍ट ग्‍लोबल इंडेक्‍स के अनुसार, मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड के मामले में भारत की ग्‍लोबल रैंकिंग 109वीं है। इस मामले में नार्वे टॉप पोजिशन पर है। हालांकि, फिक्‍स्‍ड ब्राडबैंड स्‍पीड की बात करें तो भारत की स्थिति थोड़ी बेहतर है और इसकी ग्‍लोबल रैंकिंग 76वीं है।

 

 

11 महीने में 15% बढ़ी स्‍पीड

ओकला की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 की शुरुआत में भारत में एवरेज मोबाइल डाउनलोड स्‍पीड 7.65 Mbps थी। नवंबर तक यह स्‍पीड बढ़कर 8.80 Mbps हो गई। इस तरह एक साल में एवरेज मोबाइल डाउनलोड स्‍पीड 15 फीसदी बढ़ी है।

 

फिक्‍स्‍ड फोन की स्‍पीड 50% बढ़ी

ओकला की रिपोर्ट के अनुसार, एवरेज मोबाइल डाउनलोड स्‍पीड जहां एक साल में काफी धीमी रफ्तार से बढ़ी हैं। वहीं, एवरेज फिक्‍स्‍ड ब्राडबैंड डाउनलोड स्‍पीड एक साल के दौरान 50 फीसदी उछली है। जनवरी की शुरुआत में एवरेज फिक्‍स्‍ड ब्राडबैंड डाउनलोड स्‍पीड 12.12 एमबीपीएस थी, जो नवंबर में बढ़कर 18.82 एमबीपीएस हो गई।

 

भारत में तेज हो रही है इंटरनेट स्‍पीड

स्‍पीडटेस्‍ट ग्‍लोबल इंडेक्‍स पर ओकला के को-फाउंडर और जनरल मैनेजर डौग सुटल्‍स कहते हैं, भारत में मोबाइल और फिक्‍स्‍ड ब्राडबैंड इंटरनेट स्‍पीड फास्‍ट हो रही है। यह भारतीय कंज्‍यूमर्स के लिए अच्‍छी खबर है। हालांकि, अभी भी भारत को टॉप स्‍पीड के मामले में दुनिया के शीर्ष देशों की बराबरी करने में लंबा सफर तय करना होगा। बावजूद इसके ओकला भारतीय मार्केट में ग्रोथ की क्षमता को लेकर आशान्वित है। आने वाले समय में मार्केट के तेजी से बढ़ने की उम्‍मीद है।

 

भारत से 7गुना तेज है नार्वे का मोबाइल इंटरनेट

ओकला की रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड के मामले में नार्वे दुनिया का टॉप देश है। यहां एवरेज मोबाइल डाउनलोड स्‍पीड 62.66 एमबीपीएस है। वहीं, फिक्‍स्‍ड ब्राडबैंड स्‍पीड की बात करें तो इस मामले में सिंगापुर टॉप पर है। सिंगापुर में एवरेज फिक्‍स्‍ड ब्राडबैंड डाउनलोड स्‍पीड 153.85 एमबीपीएस है।

 

कैसे तय होती है डाउनलोड परफार्मेंस?

ओकला हर देश में इंटरनेट की परफार्मेंस एनॉलाइज करती है। यह एनॉलसिस कंज्‍यूमर के स्‍पीड टेस्‍ट के आधार पर होता है। यानी, स्‍पीड पूरी तरह कंज्‍यूमर के अनुभव के आधार पर तय होती है। स्‍पीडटेस्‍ट के लिए अभी तक 17 अरब से ज्‍यादा टेस्‍ट किए जा चुके हैं।

 

स्‍पीड के लिए क्‍या है जरूरी?

#1. इन्‍फ्रास्‍टक्‍चर

ओकला के अनुसार, इंटरनेट स्‍पीड के लिए सबसे अहम चीज है इन्‍फ्रास्‍टक्‍चर। नेटवर्क की क्‍वालिटी और स्‍ट्रैंथ आवश्‍यक स्‍पीड के लिए मूलभूत जरूरत है। खासकर ऐसे समय में जब टेक्‍नोलॉजी तेजी से एडवांस हो रही है। जैसेकि यदि 3जी स्‍पीड के लिए नेटवर्क तैयार किया गया है तो वह मोबाइल कंज्‍यूमर की मॉडर्न डिमांड को पूरा करने में नाकाफी साबित होगा।

 

#2. कॉम्पिटीशन

ग्रोथ के लिए दूसरा अहम प्‍वाइंट कॉम्पिटीशन है। जब ऑपरेटर्स में तेज स्‍पीड देने के लिए कॉम्पिटीशन होगा तो कंज्‍यूमर को उसे उपलब्‍ध कराने के लिए बेस्‍ट प्‍लान लेकर आएंगे और उसके अनुरूप सिस्‍टम तैयार करेंगे।

 

#3. टेक्‍नोलॉजी

स्‍पीड को बूस्‍ट करने में तीसरा सबसे अहम प्‍वाइंट टेक्‍नोलॉजी है। ओकला के अनुसार, नेटवर्क परफार्मेंस को बूस्‍ट देने के लिए नई टेक्‍नोलॉजी बहुत ही जरूरी है। एक नई टेक्‍नोलॉजी आपको नए लेवल पर ला सकती है।

 

क्‍या है ओकला?  

ओकला इंटरनेट टेस्टिंग और एनॉलसिस में एक ग्‍लोबल लीडर है। ऐसा दावा है कि इंटरनेट परफार्मेंस और नेटवर्क टेस्टिंग में ओकला का आकलन सबसे सटीक है। ओकला 2006 से टेलिकम्‍युनिकेशंस इंडस्‍ट्री में ग्‍लोबल इनसाइट्स उपलब्‍ध करा रही है। इसका हेडर्क्‍वाटर सिएटल, वाशिंगटन में है। इसके अलावा इसके डबलिन, आयरलैंड में ऑफिसेस हैं।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट