Home » Industry » IT-TelecomIndia ranks 109th globally in mobile download speeds

डाउनलोडिंग स्‍पीड के मामले में भारत को मि‍ली 109वीं रैंक, नॉर्वे नंबर- 1

भारत मोबाइल इंटरनेट डाउनलोडिंग स्‍पीड के मामले में 109वें नंबर पर है।

1 of

मुंबई. दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा मोबाइल फोन यूज करने वाला देश भारत मोबाइल इंटरनेट डाउनलोडिंग स्‍पीड के मामले में 109वें नंबर पर है। एक हालि‍या रि‍पोर्ट में यह खुलासा हुआ है। वैसे तो पिछले साल नवंबर की 8.80 एमबीपीएस की डाउनलोडिंग स्‍पीड के मुकाबले इस फरवरी में औसत डाउनलोडिंग स्‍पीड 9.01 एमबीपीएस रही, मगर इस सुधार के बावजूद ओकला स्‍पीडटेस्‍ट इंडेक्‍स के मुताबिक, भारत की रैंक काफी नीचे है। 


नंबर 1 पर है नॉर्वे 
डानउलोड स्‍पीड के मामले में पूरी दुनि‍या में नॉर्वे नंबर वन पोजीशन पर है। यहां औसत डाउनलोडिंग स्‍पीड 62.07 एमबीपीएस है। यह खबर ऐसे समय पर आई है जब भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्‍या और डाटा खपत दोनों तेजी से बढ़ रहे हैं। नीति आयोग के प्रमुख अमिताभ कांत ने दि‍संबर में दावा कि‍या था कि डाटा उपभोग के मामले में भारत नंबर वन पोजीशन पर है। भारतीय यूजर्स 150 करोड़ गीगाबाइट डेटा कंज्‍यूम करते हैं, जोकि अमेरिका और चीन के कुल डाटा यूज से भी ज्‍यादा है। 


ब्रॉडबैंड में सुधरी रैंक 
ओकला के मुताबि‍क, भारत ने ब्रॉडबैंड के मामले में पोजीशन अच्‍छी कर ली है। फरवरी में भारत 67वीं रैंक पर आ गया। पि‍छले साल भारत 76वें पायदान पर था। फि‍क्‍स ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्‍पीड इस फरवरी में बढ़कर 20.72 एमबीपीएस हो गई। पि‍छले साल नवंबर में यह स्‍पीड 18.82 एमबीपीएस थी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट