विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomHuawei will present foldable smartphone in world mobile congress

लांच होने जा रहा है हुवावे का 5जी एवं फोल्डेबल स्मार्टफोन, कंपनी के सीईओ ने दिए संकेत

25 से 28 फरवरी तक बार्सिलोना में होगा दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल एक्जिबिशन शो का आयोजन

1 of

नई दिल्ली। स्पेन के शहर बार्सिलोना में 25 से 28 फरवरी तक वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस (डब्ल्यूएमसी) इवेंट का आयोजन होना है। इस बार 5जी और फोल्डेबल स्मार्टफोन पर कंपनियों का सबसे ज्यादा फोकस रहने की उम्मीद है। पिछले कुछ सालों से स्मार्टफोन में कोई खास टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन नहीं हुआ है। 2018 में पहली बार दुनियाभर में स्मार्टफोन की बिक्री 4% तक गिरी। लेकिन, 2019 में 5जी टेक्नोलॉजी और फोल्ड किए जा सकने वाले स्मार्टफोन के आने के साथ ही स्थिति बदलने की उम्मीद की जा रही है।

 

स्मार्टफोन-टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कई कंपनियां पेश करेंगी अपने प्रोडक्ट
ग्लोबल मार्केट रिसर्च फर्म फोरेस्टर के वाइस प्रेसिडेंट थॉमस हुसन ने कहा कि 5जी कनेक्टेड दुनिया का मुख्य इन्फ्रास्ट्रक्चर होने वाला है। अमेरिका और चीन के बीच जारी राजनीतिक और व्यापारिक खींचतान के पीछे की सबसे बड़ी वजह भी यही है। दुनिया के ज्यादातर देशों में 5जी टेक्नोलॉजी पहुंचने में पांच से सात साल तक का समय लग सकता है। लेकिन, इस बार डब्ल्यूएमसी में इससे जुड़ी डिवाइसों के लॉन्च होने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। स्मार्टफोन और टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कई कंपनियां इस बार अपने प्रोडक्ट शोकेस करने वाली हैं। इसके साथ ही फोल्डेबल स्मार्टफोन सेगमेंट में भी बड़ी हलचल देखने को मिल सकती है। फोल्डेबल स्क्रीन आने से एक ही डिवाइस से स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप की जरूरतें पूरी हो सकता हैं। इस बार डब्ल्यूएमसी में ऑगुमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी से जुड़े कई रोचक प्रोडक्ट भी देखने को मिल सकते हैं।  

किन कंपनियों से क्या उम्मीद


हुवावे : सीईओ रिचर्ड यू ने संकेत  दिए है कि डब्ल्यूएमसी में कंपनी 5जी और फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा पी30 और पी30 प्रो फोन भी लॉन्च किए जा सकते हैं।

एलजी : एलजी ने जी8 थिनक्यू फोन की पहले ही घोषणा कर रखी है। इसमें फेस अनलॉक और एआर एप्लीकेशंस को सपोर्ट करने वाला फ्रंट फेसिंग कैमरा होगा। साथ ही 5जी इनेबल्ड वी50 मॉडल भी पेश किया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट : कंपनी अपने एआर-वीआर हेडसेट होलो लेंस का अपग्रेडेड वर्जन होलो लेंस-2 लॉन्च करेगी। इसकी कीमत 5 हजार डॉलर (करीब 3.5 लाख रुपए) हो सकती है। इस हेडसेट को लाइटवेट बनाने के लिए कार्बन फाइबर का इस्तेमाल हुआ है।

सैमसंग : दक्षिण कोरियाई कंपनी वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस से पहले ही 21 फरवरी को अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन एस10 लॉन्च कर देगी। इसलिए डब्ल्यूएमसी में सैमसंग कोई नया धमाका शायद न करे। कुछ वियरेबल डिवाइस लॉन्च किए जा सकते हैं।

मोटोरोला : कंपनी ने हाल ही में जी7 स्मार्टफोन लॉन्च किया है। वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस में यह फोल्डेबल रेजर फोन लॉन्च कर सकती है। हालांकि, इस बारे में अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss