Home » Industry » IT-Telecomमोबाइल पर बोलकर कैसे टाइम करें, Speech to Text, Hindi Voice Type in Your Phone

Tech in gadgets: बोलकर हिंदी में करना चाहते हैं टाइप, तो इन 4 फ्री टूल का करें यूज

दुनिया की अनेक प्रमुख भाषाओं में बोलकर टाइप करने की सुविधा को Speech to Text या STT कहा जाता है।

1 of

नई दिल्‍ली। एक दौर था जब टाइपराइटर को घर की अहम जरूरत समझा जाता था। हाथों को दर्द से बचाने और तेजी से लिखने का यही बेहतरीन जरिया था। इसके बाद कंप्‍यूटर आया। लोग टाइपराइटर भूलकर की बोर्ड के जरिए अपनी बातें टाइप करने लगे। स्‍मार्टफोन और   टैब आए तो वे की-बोर्ड के छोटे प्रारूप की-पैड का कॉन्‍सेप्‍ट लेकर आए। पर तकनीक अब इससे भी आगे जा चुकी है। अब आप बोलिए और आपका कम्‍प्‍यूटर और स्‍मार्टफोन अपने आप लिखता जाएगा।  दुनिया की अनेक प्रमुख भाषाओं में बोलकर टाइप करने की सुविधा को Speech to Text या STT कहा जाता  है। पहले इस तरह की सुविधा मात्र अंग्रेजी या विदेशी भाषाओं में थी, लेकिन अब आप हिंदी में भी बोलकर टाइ‍पिंग की सुविधा हासिल कर सकते हैं। 

 

ये चार टूल देते हैं बोलकर टाइपिंग की सुविधा 

अगर आप हिंदी में बोलकर टाइपिंग करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर कई प्‍लेटफॉर्म मौजूद हैं। इसमें से ये 4 प्रमुख रूप से शामिल हैं। 

  1. Dictation.io
  2. Hindi dictation
  3. Google Translate
  4. Google docs

इसकी मदद से आप आसानी से बोकर अपनी भाषा में टाइप कर सकते हैं। आम तौर पर 500 शब्द टाइप करने में की-बोर्ड पर आपको 10 से 15 मिनट का वक्‍त देना पड़ता है। वॉइस टाइपिंग इस्तेमाल करें तो उसे मात्र 4 से 5 मिनट में ही पूरा कर सकते हैं। अगर इंटरनेट की स्‍पीड अच्‍छी है तो येे टूल किसी वाक्‍य को टाइप करने में उतना ही वक्‍त लेते हैं, जितना आपको बोलने में लगता है। Tech in gadgets के इस अंक में  आइए जानते हैं इन्‍हीं के बारे में..  

 

स्‍मार्टफोन और कम्‍प्‍यूटर दोनों पर कर सकते हैं टाइप  
यहां हम आपको जिन वाइस टा‍इपिंग टूल के बारे में बता रहें हैं, उनकी मदद से आप कम्‍प्‍यूटर, लैपटॉप और स्‍मार्टफोन तीनों पर बोलकर टाइप कर सकते हैं। इसके एप भी आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

 

1- Dictation.io: वॉइस टाइपिंग के लिए इंटरनेट की दुनिया में यह वेबसाइट सबसे ज्‍यादा पॉपुलर है। ज्यादातर लोग वॉइस टाइपिंग के लिए इसी वेबसाइट का उपयोग करते हैं। इसके जरिए आप भारत में बोली जाने वाली ज्‍यादातर भाषाओं में टाइप कर सकते हैं।  

 

2-Hindi Dictation Online: भारत की ज्‍यादातर भाषाएं यहां आपको मिल सकती हैं। हिंदी में आसानी से टाइप कर सकते हैं। 

 

3 - Google Docs: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तर्ज पर तैयार किया गया गूगल का यह खास टूल है। इसका उपयोग कंप्यूटर या मोबाइल पर ऑनलाइन किया जाता है।  इसमें वॉइस टाइपिंग करने का फीचर भी है। वॉइस टाइपिंग कर उसे ऑनलाइन कहीं भी आप शेयर कर सकते हैं। गूगल डॉक्स फाइल एक डिवाइस पर तैयार कर दूसरे डिवाइस पर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। यह मोबाइल और कम्‍प्‍यूटर दोनों पर आसानी से काम करता है। आप एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।  

 

4- Google Translate: आम तौर पर यह एक भाषा से दूसरी भाषा में शब्दों का अनुवाद करने के लिए तैया किया गया है। इसके जरिए आप वॉइस टाइपिंग भी कर सकते हैं। वाइस टाइपिंग का यह संभवत: कम्‍प्‍यूटर जगत का पहला टूल यही था। आप माइक आइकॉन पर क्लिक करके आप 200 से 500 शब्द बोलकर यानि वॉइस टाइपिंग तुरंत कर सकते हैं।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट