Home » Industry » IT-Telecomडिलीट गूगल सर्च हिस्‍ट्री, परमानेंट Delete Google History Permanently

tech in gadgets: लाख कोशिश के बाद भी डिलीट नहीं हो रही गूगल सर्च हिस्‍ट्री, अपनाएं ये स्‍टेप

टेक एक्‍सपर्ट विनीत रूपानी के मुताबिक, कई बार ऐसा हो सकता है कि आप चाहकर भी हिस्‍ट्री डिलीट नहीं कर पाएं।

1 of

नई दिल्‍ली। आम तौर पर हम यह नहीं चाहते हैं कि हमारे द्वारा गूगल पर सर्च की गई चीजों की हिस्‍ट्री के बारे में किसी और को पता चले। इसके लिए आपको आपको गूगल सर्च हिस्‍ट्री को डिलीट करना आना चाहिए। ऐसा करना बेहद आसान भी है। इसके लिए आपको कुछ स्‍टेप्‍स फॉलो करने होते हैं। लेकिन अगर सामान्‍य प्रोसेस पूरा करने के बाद भी गूगल सर्च हिस्‍ट्री डिलीट नहीं हो रही है तो आखिर क्‍या करें। आज टेक इन गैजेट में हम इसी के बारे में जानेंगे। 

सर्च हिस्‍ट्री मिटाने का सिंपल प्रॉसेस 

 

स्टेप 1
क्रोम खालें और दाईं ओर तीन प्‍वाइंट की लाइन होगी, उस पर टैप कर के ओपन कर लें।

 

स्टेप 2 
ओपन करते ही आपके सामने कई ऑप्‍शन आएंगे। इसमें गूगल सर्च का ऑप्‍शन भी होगा। 

 

स्टेप 3 
इस पर टैप करें। इसमें आप डिलीट एक्टिविटी बाय पर टैप करें।

 

स्टेप 4 
यहां आपको हिस्ट्री डिलीट करने के विकल्प मिलेंगे। इसमें आप आज और कल की हिस्ट्री डिलीट करने के साथ-साथ किसी विशेष तारीख को सेलेक्ट कर के भी हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं। इस तरह किसी भी पेज को खोलने पर आपकी सर्च हिस्ट्री कोई भी नहीं जान पाएगा।

 

डिलीट करने का एडवांस ऑप्‍शन 
टेक एक्‍सपर्ट विनीत रूपानी के मुताबिक, कई बार ऐसा हो सकता है कि आप चाहकर भी हिस्‍ट्री डिलीट नहीं कर पाते​ हैं। यूं तो इस ऑप्‍शन से आपकी सर्च हिस्‍ट्री डिलीट हो जाती है, लेकिन अगर नहीं हो तो इसके पीछे टेक्निकल कम और मैन्‍यूअल प्रॉब्‍लम ज्‍यादा होती है। ऐसी परेशानी ज्‍यादातर मोबाइल से सर्च हिस्‍ट्री मिटाने पर होती है। 

 

विनीत के मुताबिक, कई बार आप एक ही आईडी से कई फोन में लॉगइन करके रखते हैं। सीधी भाषा में कहें तो एक ही आईडी से कई लोगों के फोन चलते हैं। ऐसे में आप एक फोन से तो हिस्‍ट्री डिलीट करते हैं, लेकिन दूसरे फोन की कुकीज उसे डिलीट नहीं होने देता है। इसका बेस्‍ट ऑप्‍शन है कि आप हर फोन से हिस्‍ट्री को डिलीट करें। अगर कूकीज से आप सर्च डिलीट करना चाहते हैं तो आपको सेटिंग में एडवांस के ऑप्‍शन पर जानकर यह हिस्‍ट्री डिलीट की प्रक्रिया अपनानी पड़ती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट