बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomTech in gadgets: खरीद रहे हैं नई हार्ड ड्राइव, काम आएंंगे ये 4 बेसिक ग्रामर

Tech in gadgets: खरीद रहे हैं नई हार्ड ड्राइव, काम आएंंगे ये 4 बेसिक ग्रामर

अगर मार्केट से अपने लिए हार्ड ड्राइव खरीदने जा रहे हैं तो आखिर किन बातों का ध्‍यान रखें....

1 of

नई दिल्‍ली। जैसे-जैसे समय बढ़ रहा है, हमारे पास डाटा का अंबार बढ़ता जा रहा है। इसके चलते फोन में लगा एसडी कार्ड और कम्‍प्‍यूटर-लैपटॉप में लगी हार्ड डिस्‍क भी कम पड़ने लगी है। ऐसे में हमें जरूरत होती है एक एक्‍सटर्नल हार्ड ड्राइव (HDD) की। ज्‍यादा स्‍टोरेज क्षमता होने के चलते आप यहां अपना ज्‍यादा से ज्‍यादा डाटा स्‍टोर करके रख सकते हैं। 

 

अब सवाल आता है एक अच्‍छी हार्ड ड्राइव के चयन का। क्‍या आप आंख मूंदकर कोई भी हार्ड ड्राइव खरीद सकते हैं। आपका जवाब होगा, नहीं। अगर मार्केट से अपने लिए हार्ड ड्राइव खरीदने जा रहे हैं तो आखिर किन बातों का ध्‍यान रखें। Tech in gadgets के  इस अंक में आज हम इसी पर बात करेंगे। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए हमने टेक एक्‍सपर्ट विकास खिरवडकर से बात की। खिरवडकर के मुताबिक, एक हार्ड ड्राइव के चयन में उसकी परफॉर्मेंस, कैपेसिटी और कनेक्टिविटी का बड़ा रोल होता है। जब भी आप मार्केट से हार्ड ड्राइव खरीदें तो इन बातों पर गौर करें। 

 

उड़ सकता है आपका बेशकीमती डाटा
सस्‍ती या घटिया क्‍वालिटी की हार्ड ड्राइव अगर आप यूज कर रहे हैं तो अपने डाटा के सेक्रीफाइज के लिए हमेशा तैयार रहें। क्‍योंकि, सस्‍ती के चक्‍कर में एक बार आपका डाटा करप्‍ट हुआ तो फिर आप चाहकर भी उसे हासिल नहीं कर सकते हैं। ऐसे में हार्ड ड्राइव जब भी खरीदें कुछ सावधानियां जरूर बरतें... 

 

उसकी क्षमता कितनी है ? 
जब भी आप हार्ड ड्राइव खरीदें तो उसकी क्षमता जरूर देखें। क्षमता से मतलब उसकी स्‍टोरेज कैपेसिटी से है। आम तौर पर यह जीबी और टीबी में होती है। मार्केट में 500 जीबी और 1 टीबी की हार्ड‍ ड्राइव ज्‍यादा पॉपुलर हैं, हालांकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से इससे कम या ज्‍यादा की भी खरीद सकते हैं। हालांकि मौजूदा समय को देखते हुए विकास कम से कम 1 टीबी की हार्डडिस्‍ट की सलाह देते हैं।  

 

उसका कनेक्‍टर कैसा है 
मौजूदा दौर में कम्‍प्‍यूटर और लैपटॉप से ज्‍यादा लोग स्‍मार्टफोन का यूज कर कर रहे हैं। ऐसे में आप हार्ड ड्राइव खरीदें तो इसके कनेक्‍टर पर जरूर ध्‍यान दें। मार्केट में यूएसबी पोर्ट से लेकर टाइम सी तक के विकल्‍प मौजूद हैं। ऐसे में आप यह देखना नहीं भूलें तो कि आपका फोन किस केबल कनेक्‍टर को सपोर्ट करता है। विकास टाइम सी कनेक्‍टर को बेतहर मानते हैं, बशर्ते आपका फोन उसे सपोर्ट करता हो।   

 

किसे सपोर्ट करता है
मार्केट में कई तरह की हार्ड ड्राइव आती हैं, कुछ हार्ड ड्राइव खास तरह के ओएस को ही सपोर्ट करती हैं। जैसे कुछ हार्ड ड्राइव एप्‍पल के मैकबुक को सपोर्ट करती हैं तो कुछ विंडोज पीसी को, वहीं कुछ सिर्फ आईफोन या एंड्रॉयड को सपोर्ट करती हैं। ऐसे में हार्ड ड्राइव खरीदें तो यह जरूर देख लें कि जो ओएस आप इस्‍तेमाल करते हैं उसे सपोर्ट कर रहा है कि नहीं। विकास मल्‍टीपल सपोर्ट वाले हार्डड्राइव खरीदने की सलाह देते हैं। क्‍योंकि हार्डड्राइव एक बहुउपयोगी गैजेट है।   

 

स्‍पीड 
किसी भी हार्डड्राइव को खरीदते का यह बेसिक ग्रामर है। क्‍योंकि आप हार्ड ड्राइव में बहुत सारा डाटा स्‍टोर करते हैं। ऐसे में अगर डाटा धीरे-धीरे ट्रांसफर हुआ तो आपका बहुत सा वक्‍त डाटा ट्रांसपर में ही लग जाएगा। ऐसे में उसकी स्‍पीड पर जरूर गौर करें। मार्केट में 140 एमबी तक की हार्ड ड्राइव मौजूद हैं। हालांकि विकास के मुताबिक, सामान्‍य यूज के लिए 75 एमबी की स्‍पीड भी पर्याप्‍त होती है। कई बार इसे आरपीएम के तौर पर भी प्रदर्शित किया जाता है।  

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट