बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomडिलीट कर रहे हैं अपना अकाउंट, इन 3 तरीकों से हासिल करें फेसबुक से डाटा

डिलीट कर रहे हैं अपना अकाउंट, इन 3 तरीकों से हासिल करें फेसबुक से डाटा

फेसबुक की घटना से साफ हो गया है कि सोशल मीडिया पर आपका पर्सनल डाटा सुरक्षित नहीं है....

1 of

नई दिल्ली। डाटा लीक मामले में फेसबुक के सीईओ और फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने गलती मानी है। जुकरबर्ग ने कहा है कि कंपनी अपने यूजर्स के डाटा को सिक्‍योर करने के लिए कई कदम उठा रही है। इस घटना से साफ हो गया है कि सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर आपका डाटा सुरक्षित नहीं है। बहुत से लोग अपना डाटा सिक्‍योर करना चाहते हैं तो बहुत से लोग अब फेसबुक से हटना चाहते हैं।

 

अगर आप भी फेसबुक से हटना चाहते हैं या अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो अपने डाटा को आखिर कैसे हासिल करें। इसके लिए कुछ सर्विस फेसबुक में उपलब्‍ध हैं। यहां से आप अपने डाटा निकाल कर कहीं और स्‍टोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं आपके पास कौन-कौन से ऑप्‍शन हैं और कैसे फेसबुक से अपना डाटा हासिल कर सकते हैं... 

 

आप डाउनलोड कर सकते हैं अपने डाटा की कॉपी 
अगर आप अपने सभी पुराने डाटा की कॉपी हासिल करना चाहते हैं तो फेसबुक आपको इसकी सुविधा देता है। इसके लिए आपको कुछ स्‍टोप फोलो करने होते हैं। इसके जरिए आपको अपना सभी पुराना डाटा हासिल हो सकता है।

 

आगे पढ़ें तीनों स्‍टेप के बारे में......

 

 

 

स्‍टेप-1: अपनी फेसबुक सेटिंग के एक्‍शन सेक्‍शन में जाइए। यह हमेशा आपकी प्रोफाइल में टॉप पर दाईं ओर होता है। इसी के जरिए आप अपनी प्रोफाइल को लॉग आउट भी करते हैं।

स्‍टेप-2: यहां आपको सेटिंग पर क्लिक करना है। General Account Settings का पेज खुलेगा। इसमें आपको अपनी प्रोफाइल से जुड़ी चीजों को एडिट करने का ऑप्‍शन दिया जाता है। जबकि आखिर में Download a copy of your Facebook data का ऑप्‍शन मिलता है। 

स्‍टेप-3: इसके बाद आपके पास Start My Archive का ऑप्‍शन आएगा। इसे क्लिक करते ही आपका पुराना डाटा आपको मिलने की प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी। 

 

आगे जानें- इसके बाद क्‍या करना होगा....


 

इसके बाद क्‍या?  

डाटा की कॉपी देने से पहले फेसबुक सिक्‍यूरिटी चेकिंग से जुड़े कुछ प्रॉसेस पूरे करता है। साथ ही आपका डाटा कलेक्‍ट करने के लिए थोड़ा वक्‍त भी मांगता है।  डाटा कलेक्‍ट होते ही आपके रिस्‍टर्ड मेल पर फेसबुक इसकी सूचना देगा। इसके बाद आप अपने डाटा का कॉपी हासिल कर सकते हैं। 


2 और रास्‍ते हैं डाटा हालिस करने के 
इन दो रास्‍तों के अलावा फेसबुक से अपना डाटा हासिल करने के दो और ऑप्‍शन हैं। पहला अकाउंट के जरिए और दूसरा एक्टिव लॉग के जरिए। 

 

आगे पढ़ें- इन दोनों रास्‍तों के बारे में....

 

 

अकाउंट के जरिए कैसे हासिल करें डाटा ?
आपका ज्‍यादातर डाटा आपके अकाउंट में पड़ा होता है। आप अपनी टाइम लाइन से उन पोस्‍ट की जानकारी हासिल कर सकते हैं, जिन्‍हें आपने डाला है या फिर शेयर किया है। यहां आपको कमेंट और अन्‍य गतिविधियों की जानकारी भी मिलती रही है। आप इनबॉक्‍स में जाकर पुराने मैसेज और कन्‍वर्सेशन भी चेक कर सकते हैं। 


एक्टिविटी लॉग के जरिए हासिल करें डाटा 
आप अपनी एक्टिविटी लॉग के जरिए भी डाटा हासिल कर सकते हैं। यहां आपको अपनी एक्टिविटी की हिस्‍ट्री पता चलती है। यहां आप खुद की ओर से शेयर और की गई चीजों का रिव्‍यू करने के साथ ही उन्‍हें मैनेज भी कर सकती हैं। 


  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट