विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomGoogle to be stop this service

Google बंद करेगा ये बड़ी सर्विस, 31 मार्च से पहले सुरक्षित कर लें अपना डाटा, फॉलो करें ये स्टेप

2 अप्रैल से Google डेटा डिलीट करना शुरू कर देगा। 

Google to be stop this service

Google to be stop this service: . Google अपनी सोशल नेटवर्किंग सर्विस Google+ को बंद करने जा रही है। कंपनी यूजर्स का डाटा  2 अप्रैल से डिलीट करना शुरू कर देगी। ऐसे में  31 मार्च से पहले अपना डेटा आर्काइव में सेव कर लें। 

नई दिल्ली. Google अपनी सोशल नेटवर्किंग सर्विस Google+ को बंद करने जा रही है। कंपनी यूजर्स का डाटा  2 अप्रैल से डिलीट करना शुरू कर देगी। ऐसे में  31 मार्च से पहले अपना डेटा आर्काइव में सेव कर लें। हालांकि इसकी आर्काइव टीम भी Google+ पर मौजूद सभी पब्लिक पोस्ट्स को अपने पास सेव रखेगी। 

 

क्या करें 

 

सबसे पहले Gmail लॉग-इन करें। अब राइट साइट में ऊपर की तरफ आपको अपनी फोटो दिखेगी। इसके बराबर में नौ डॉट्स बने हैं। इन डॉट्स पर क्लिक करें। अब एक विंडो ओपन होगी। इसमें नीचे की ओर Google+ दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। अब आपका Google+ अकाउंट का पेज खुल गया होगा। यहां आपको सबसे ऊपर (पीली बैकग्राउंड में) लिखा दिखेगा।इंग्लिश में लिखी इस लाइन में going away और get started नीले रंग से लिखा दिखेगा। आप get started पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज होगा जिस पर आपको कुछ ऑप्शंस दिखेंगे।अगर Google+ में जरूरी फोटो, विडियो और डाटा है, तो उसे सेव करने के लिए Download all your Google+ data पर क्लिक करें और बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आपके Google+ अकाउंट में ऐसा कोई जरूरी डाटा नहीं है तो ऊपर से चौथी लाइन में नीले रंग में लिखे Delete your Google+ profile पर क्लिक करें। Download all your Google+ data ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक और विंडो खुलेगी। यहां भी नीले रंग से लिखे http://plus.google.com/downgrade पर क्लिक करें। अब एक और पेज खुलेगा।

 

इन स्टेप को करें फॉलो 

 

यहां आपकी ई-मेल आईडी दी होगी और पासवर्ड डालकर Next पर आपको क्लिक करना होगा। जो पेज खुलेगा वहां ऊपर आपको Google+ का लोगो और उसके ठीक राइट साइड में बने डिलीट के साइन पर क्लिक करना होगा। क्लिक के बाद जो पेज खुलेगा उसमें कुछ नियम-शर्तों का जिक्र होगा। इन्हें पढ़ें और पेज के आखिर में लेफ्ट साइड में बने बॉक्स को क्लिक करें। अब सबसे आखिर में राइट साइड में लिखे DELETE GOOGLE+ पर क्लिक कर दें। इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको Google+ के डिलीट होने का मेसेज आएगा और Google+ का लोगो भी गायब मिलेगा। लीजिए, हो गया आपका Google+ अकाउंट डिलीट।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन