बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomमोदी-राहुल के मुकाबले पर होगी गूगल के 8000 निंजा की नजर

मोदी-राहुल के मुकाबले पर होगी गूगल के 8000 निंजा की नजर

फेक वीडियो व न्यूज की सच्चाई का खुलासा करेंगे निंजा

google ninza will keep eyes on modi and rahul

मनी भास्कर, नई दिल्ली

 

गूगल अगले चार महीनों में भारत में 8000 निंजा तैयार करने जा रहा है। गूगल के ये निनजा वीडियो के माध्यम से चलने वाली फेक न्यूज की पहचान करने का काम करेंगे। जापान में अदृश्य लड़ाके को निनजा कहा जाता है। इसलिए गूगल ने इनका नाम निंजा दिया है। निनजा तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है। अभी 200 से अधिक निंजा तैयार हो चुके हैं। ये निनजा आगे नए निनजा तैयार करने का काम करेंगे। पिछले महीने गूगल की तरफ से निनजा के पहले बैच को ट्रेंड किया गया।

 

 

फेसबुक पर सबसे अधिक लोग भारत के, गूगल चिंतित

 

गूगल के मुताबिक अभी भारत में 24.1 करोड़ लोग फेसबुक से जुड़ चुके हैं जबकि अमेरिका में 24 करोड़ लोग फेसबुक पर है। अमेरिका में फेसबुक का जन्म हुआ है। गूगल के मुताबिक भारत में डाटा के इस्तेमाल में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। दो साल पहले भारत में 20  करोड़ जीबी डाटा का इस्तेमाल हो रहा था। अब 130 करोड़ जीबी डाटा का इस्तेमाल हो रहा है।

 

क्या करेंगे निंजा

 

गूगल की ट्रेनिंग में हिस्सा ले चुके मुकेश कौशिक ने बताया कि निंजा का काम फेक न्यूज की पड़ताल करके उसकी सच्चाई को सामने लाना होगा। उन्होंने बताया कि देश में लगातार कई चुनाव होने वाले हैं और इस दौरान फेक न्यूज काफी चलने की आशंका हैं। ऐसे में, निनजा की भूमिका अहम होगी। ये निंजा फेक न्यूज के बारे में लोगों को असलियत बताएंगे और उन्हें फेक न्यूज की पड़ताल करना सिखाएंगे।

 

कैसे होती है पड़ताल

 

कौशिक ने बताया कि अगर कोई फेक वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है और वायरल हो रहा है तो उसकी सच्चाई का पता लगाने के लिए गूगल रिवर्स सर्च का इस्तेमाल करते हैं। तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च में डालने से यह पता चल जाता है कि फोटो असली है या इसे टैंपर किया गया है। कई बार तस्वीर असली होती है, लेकिन उसके नीचे लिखे गए कैप्शन गलत होते हैं। इन सबकी पड़ताल करने की ट्रेनिंग दी गई है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट