विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomFTC To Impose Huge Fine On Facebook Over Sharing Of User's Data

Facebook पर 8 करोड़ से अधिक यूजर्स की गलत जानकारी शेयर करने का आरोप, लग सकता है अरबों डॉलर का जुर्माना

यह जांच एजेंसी द्वारा किसी टेक कंपनी पर लगाया गया सबसे बड़ा जुर्माना होगा

FTC To Impose Huge Fine On Facebook Over Sharing Of User's Data

FTC To Impose Huge Fine On Facebook: सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर अपने 8.7 करोड़ यूजर्स की जानकारी गलत तरीके से शेयर करने का आरोप है। फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) यह जांच कर रही है कि क्या ये मामला 2011 में बने सेफगार्ड यूजर्स प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन है। हालांकि अभी जुर्माने की रकम तय नहीं की गई है, लेकिन इतना साफ है कि यह FTC द्वारा किसी टेक कंपनी पर लगाया गया सबसे बड़ा जुर्माना होगा।

नई दिल्ली.

सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर अपने 8.7 करोड़ यूजर्स की जानकारी गलत तरीके से शेयर करने का आरोप है। इस वजह से कंपनी पर अमेरिका में अरबों डॉलर का जुर्माना लग सकता है। फेसबुक पर आरोप है कि उसने ब्रिटिश पॉलिटिकल कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica) को अवैध रूप से 8.7 करोड़ यूजर्स के डाटा शेयर किया। फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) यह जांच कर रही है कि क्या ये मामला 2011 में बने सेफगार्ड यूजर्स प्राइवेसी नियमों का उल्लंघन है। हालांकि अभी जुर्माने की रकम तय नहीं की गई है, लेकिन इतना साफ है कि यह FTC द्वारा किसी टेक कंपनी पर लगाया गया सबसे बड़ा जुर्माना होगा।

 

Google पर लगा था 160 करोड़ डॉलर का जुर्माना

FTC ने प्राइवेसी के उल्लंघन को लेकर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना 2012 में गूगल पर लगाया था। तब गूगल पर 2.25 करोड़ डॉलर (160 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा था। हालांकि, प्राइवेसी से इतर अन्य मामलों में इससे बड़ा जुर्माना लगाया जा चुका है। एफटीसी ने 2015 में फार्मा कंपनी टेवा फार्मास्युटिकल्स (teva Pharmaceuticals) पर 1.2 अरब डॉलर (8,550 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था।

 

फेसबुक को हाे सकता है नुकसान

फेसबुक ने 2012 में FTC के साथ समझौता किया था कि वह अपने यूजर्स को धोखे में नहीं रखेगा कि उनके प्रोफाइल की कुछ बातें गोपनीय रहेंगी। इसके बावजूद कैंब्रिज एनालिटिका को 8.7 करोड़ लोगों का डाटा शेयर किया गया। FTC ने फेसबुक के खिलाफ पिछले साल मार्च मेंं जांच शुरू की थी। FTC फेसबुक पर जुर्माना लगाने के साथ फेसबुक की सख्त निगरानी का भी आदेश दे सकता है। वहीं अगर फेसबुक कोर्ट में FTC से लड़ता है तो इससे फेसबुक की साख को काफी नुकसान हो सकता है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन