विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomFact check on WhatsApp

Whatsapp पर मिली खबर की ऐसे करें जांच, जानें फर्जी है या नहीं

व्हाट्सऐप ने लॉन्च की नई सेवा, इससे खबर की सत्यता के बारे में पता लगाया जा सकता है। 

Fact check on WhatsApp

Fact check on WhatsApp:  देश में लोकसभा चुनाव के दौरान फेक न्यूज पर अंकुश लगाने के इरादे से Whatsapp ने मंगलवार को Checkpoint Tipline सर्विस शुरू की है, जहां लोग किसी खबर को शेयर करने से पहले यह जांच सकते है, कि खबर फर्जी है या फिर सही। 

नई दिल्ली. देश में लोकसभा चुनाव के दौरान फेक न्यूज पर अंकुश लगाने के इरादे से Whatsapp ने मंगलवार को Checkpoint Tipline सर्विस शुरू की है, जहां लोग किसी खबर को शेयर करने से पहले यह जांच सकते है, कि खबर फर्जी है या फिर सही। 

 

ऐसे जांचे खबर की सत्यता 

अगर आपको किसी खबर के फर्जी होने को लेकर कोई संदेह है, तो उसे संबंधित खबर की लिंक को CheakPoint Tipline (9643000888) पर मैसेज कर सकते हैं। इसके लिए यह फोन नंबर अपने फोन पर सेव करना होगा। इसके बाद संदेहपूर्ण लिंक, पिक्चर और टेक्सट को इस नंबर पर सेड करना होगा। व्हाट्सऐप की फैक्ट चेक टीम खबर की सत्यता के बारे में जानकारी मैसेज करके देगी। जांच टीम खबर को सही, गलत, मिसलीडिंग, विवादित जैसी कैटेगरी में जाएंगा। अगर PROTO's टीम की तरफ से खबर की सही पाई जाती है, तो आप उस खबर को शेयर कर सकते हैं। 

 

इन भाषाओं की खबर की जांच कर पाएंगे

व्हाट्सऐप की टीम चार लैंग्वेज हिंदी, तेलुगु, बंगाली और मलयाली भाषा के कंटेंट की जांच करने में सक्षम होगा। इसमें वीडियो, पिक्चर, लिंक, टेक्सट शामिल किया जाएगा। भारत में पिछले साल मॉब लिंचिंग, अफवाह की कई खबरों को फैलन में व्हाट्सऐप का उपयोग किया गया है। पिछले साल व्हाट्सऐप ने 5 लोगों से ज्यादा को मैसेज भेजने पर रोक लगाई थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन