विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomFacebook Deletes Accounts And Pages Related To Congress And BJP

चुनाव से पहले Facebook की बड़ी कार्रवाई, डिलीट किए कांग्रेस से जुड़े 687 अकाउंट और पेज, गलत आचरण करने का आरोप

भाजपा के भी इतने अकाउंट और पेज डिलीट

Facebook Deletes Accounts And Pages Related To Congress And BJP

Facebook Deletes Accounts And Pages Related To Congress And BJP: फेसबुक ने भारतीय लोक सभा चुनावों से पहले सख्त कदम उठाते हुए कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल से जुड़े 687 पेजों और अकाउंट्स को डिलीट किया है। इसके अलावा भाजपा समर्थक 15 पेजों, ग्रुप्स और अकाउंट्स को फेसबुक से डिलीट किया गया है। इन पेजाें को फेक न्यूज फैलाने के लिए बल्कि गलत व्यवहार और स्पैम को बढ़ावा देने के लिए डिलीट किया गया है।

नई दिल्ली.

फेसबुक ने भारतीय लोक सभा चुनावों से पहले सख्त कदम उठाते हुए कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल से जुड़े 687 पेजों और अकाउंट्स को डिलीट किया है। इसके अलावा भाजपा समर्थक 15 पेजों, ग्रुप्स और अकाउंट्स को फेसबुक से डिलीट किया गया है। इन पेजाें को फेक न्यूज फैलाने के लिए बल्कि गलत व्यवहार और स्पैम को बढ़ावा देने के लिए डिलीट किया गया है।

 

लाखों की संख्या में लोग करते हैं फॉलो 

एजेंसी के मुताबिक 2,06,000 अकाउंट्स ऐसे पेजों को फाॅलो करते हैं तो कांग्रेस से जुड़े अकाउंट्स ने बनाए हैं। हालांकि 26 लाख अकाउंट प्रो-भाजपा पेजों और ग्रुपों को फॉलो कर रहे थे। भाजपा के पेज और ग्रुप Silver Touch से जुड़े थे। खबरों के मुताबिक कांग्रेस से जुड़े पेजों ने विज्ञापनों पर तकरीबन 26.9 लाख रुपए और Silver Touch ने विज्ञापनों पर 54.61 लाख रुपए खर्च किए।

 

यह भी पढ़ें- SBI में नौकरी का सुनहरा मौका, 2000 पदों पर निकली है वेकेंसी

 

क्या है सिल्वर टच

Silver Touch Technologies एक आईटी फर्म है जिसकी स्थापना 1992 में अहमदाबाद में की गई थी। ई-गवर्नेंस के लिए आईटी सॉल्यूशन देना इस कंपनी के काम का हिस्सा है। इसके तहत कंपनी ने भाजपा के लिए कई प्रोजेक्ट्स डेवलप किए हैं। इनमें NaMo appशामिल है।

 

विरोधी दलों पर करते थे वार

फेसबुक के मुताबिक कांग्रेस समर्थक 687 पेज और अकाउंट्स लोकल न्यूज और राजनीतिक मुद्दों के बारे में पोस्ट करते थे। इसमें आने वाले चुनावों की जानकारी, उम्मीदवारों का नजरिया, कांग्रेस के बारे में जानकारी और विरोधी दलों के नेताओं की आलोचना शामिल थी। वहीं भाजपा के 15 पेजों को को-ऑर्डिनेटिड तरीके से गलत व्यवहार करने के चलते डिलीट किया गया है।

 

यह भी पढ़ें- देश की पहली इंटरनेट कार जल्द होगी लॉन्च, मिलेगा 10.4 इंच का टच स्क्रीन और नए फीचर्स

 

पाकिस्तान में भी डिलीट हुए पेज और अकाउंट

फेसबुक ने पाकिस्तान में 57 अकाउंट, 24 पेज, 7 ग्रुप और 15 इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट किया है। यह अकाउंट भी गलत आचरण करने के चलते डिलीट किए गए। यह अकाउंट्स और पेज पाकिस्तानी मिलिट्री की एक यूनिट के कर्मचारियों से जुड़े थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन