Home » Industry » IT-TelecomThese dating apps are helping people of all gender find love and companionship

अब डेटिंग ऐप पर LGBTQ कम्युनिटी भी ढूंढ सकेगी अपने लिए पार्टनर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इन ऐप्स ने जोड़े नए फीचर

1 of

नई दिल्ली.

आज से कुछ समय पहले तक डेटिंग करना उतना आसान नहीं था, जितना अब हो गया है। कई डेटिंग एेप्स के चलते लोगों के लिए अपने मन मुताबिक पार्टनर ढूंढ़ने में परेशानी नहीं उठानी पड़ती है। ऐसी कई सारी डेटिंग एेप्स आजकल मौजूद हैं जो लोगों को उनकी पसंद और प्रफेरेंस के लोगों से कनेक्ट करती हैं। यही वजह है कि लोग अब इनका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करने लगे हैं।

 

वक्त के साथ किए बदलाव

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक ये डेटिंग एेप्स अपने प्लेटफॉर्म को बड़ा करते हुए LGBTQ कम्युनिटी को भी इसमें शामिल कर रहे हैं। कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा LGBT समुदाय के पक्ष में फैसला सुनाने के बाद इन एेप्स ने अपने सेटिंग्स में बदलाव करते हुए सभी जेंडर्स को इसमें शामिल कर लिया है। Tinder, जो कि काफी लंबे समय से युवाओं के बीच डेटिंग के लिए लोकप्रिय था, उसने भी पिछले महीने 23 नए जेंडर आइडेंटिफाई ऑप्शन जोड़े हैं। वहीं देश का पहला और पूरी तरह LGBTQ कम्युनिटी के लिए बनाए गए ऐप Delta को इस साल मई में लाॅन्च किया गया है।

 

आगे पढ़ें- प्राइवेसी बनाए रखने में मददगार हैं ऐप्स

 

 

प्राइवेसी बनाए रखने में मददगार हैं ऐप्स

कई बार आम डेटिंग ऐप्स पर LGBTQ कम्युनिटी के लोगों को कई तरह के कमेंट्स पढ़ने काे मिलते हैं। ऐसे में खासतौर से उन्हें ध्यान में रखकर बनाए गए ये ऐप्स और पहले से मौजूद एेप्स में किए गए बदलावों से उनकी प्राइवेसी बनी रहती है और वे भद्दे कमेंट्स से भी बचे रहते हैं।

 

तेजी से बढ़ रहे हैं यूजर्स

Delta के फाउंडर ईशान सेठी के मुताबिक डेल्टा पर उन्हें पुरुषमहिलाट्रांसनॉन-बाइनरी के तौर पर खुद की पहचान बताने और अपनी पसंद चुनने का मौका मिलता है। सेठी के मुताबिक हर महीने 100 फीसदी यूजर ग्रोथ हो रही हैजिसमें से आधे मेट्रो शहरों से बाहर से बाहर के लोग हैं।

 

आगे पढ़ेंये एप्स हैं LGBTQ कम्युनिटी में फेमस

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट