Home » Industry » IT-TelecomTRAI goes tough on companies about minimum balance in user's account

मोबाइल में बैलेंस होने पर कंपनी नहीं कर सकेगी सेवा बंद, कंपनियों को TRAI का निर्देश

कंपनियों ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए 35 रुपए का मिनिमम रिचार्ज अनिवार्य किया था।

1 of

नई दिल्ली.

मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों ने हाल ही में अपने ग्राहकों को चेतावनी दी थी कि अगर उन्होंने अपने नंबर को पर्याप्त बैलेंस से रिचार्ज नहीं कराया तो उनकी सिम डिएक्टिवेट कर दी जाएगी। अब भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल कंपनियों को आड़े हाथों लेते हुए निर्देश जारी किया है कि ग्राहकों के अकाउंट में बैलेंस होने की स्थिति में सेवा को बंद नहीं कर सकेंगी, फिर चाहे ग्राहक ने कितने भी समय से रिचार्ज क्यों न कराया हो।

 

ट्राई ने दो टेली कम्युनिकेशंस कंपनियों को पत्र लिखकर बताया कि उनके पास कई ग्राहकों के शिकायतें आ रही हैं, जिसमें उन्होंने कंपनियों द्वारा भेजे गए SMS का जिक्र किया है। इन संदेशों में ग्राहकों को कहा गया है कि वे सेवाएं चालू रखने के लिए अनिवार्य रूप से अपना प्रीपेड अकाउंट रिचार्ज कराएं, जबकि ग्राहकों के फोन में पहले से ही पर्याप्त बैलेंस है।

 

आगे पढ़ें- इन कंपनियों ने किया था प्लान में बदलाव

 

 

एयरटेल और वोडाफाेन ने की थी सेवा बंद करने की घोषणा

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने कुछ समय पहले अपने ग्राहकों को सूचित किया था कि वे ऐसे कस्टमर्स का अकाउंट बंद कर देंगे जो अपने फोन में सिर्फ न्यूनतम बैलेंस रखते हैंजिससे इनकमिंग कॉल्स आते रहेंलेकिन वे आउटगोइंग कॉल्स नहीं करते। कंपनियों ने ग्राहकों को कहा कि उन्हें अपना नंबी तत्काल 35 रुपए से रिचार्ज कराना होगा।

 

आगे पढ़ें- Jio ने बदला मार्केट का हाल

 

Jio ने बदला मार्केट का हाल

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने यह कदम इसलिए उठाया था क्योंकि 2016 में टेलीकम्युनिकेशंस बाजार में Reliance Jio की एंट्री के बाद दोनों कंपनियों के व्यापार पर असर पड़ा है। अधिकतर लोग कॉल्स करने के लिए Jio की सिम का इस्तेमाल करते हैंजबकि अन्य कंपनियों की सिम पर सिर्फ इनकमिंग कॉल्स आते हैं।

 

कम हुई कंपनियों की कमाई 

इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में वाेडाफोन के प्रति व्यक्ति रिवेन्यू (ARPU) में 4.7 फीसदी की गिरावट हुई है। अब कंपनी का ARPU सिर्फ 88 रुपए प्रति माह रह गया है। भारती एयरटेल के ARPU में 4.3 फीसदी की गिरावट हुई और यह सिर्फ 100.8 रुपए रह गया है। जबकि Reliance Jio इंफोकॉम का ARPU 131.7 रुपए रहा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss