Advertisement
Home » Industry » IT-TelecomChinese smartphone maker Gionee files for bankruptcy

जिस कंपनी के ब्रांड एंबैसेडर रहे विराट कोहली, वो हो गई है दिवालिया

देनदारों के 20 लाख करोड़ रुपए डूबने की आशंका

Chinese smartphone maker Gionee files for bankruptcy

नई दिल्ली.

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जिस चीनी स्मार्टफोन कंपनी के ब्रांड एंबैसेडर रहे, वह दिवालिया हो गई है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Gionee ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है। चीनी न्यूज एजेंसियों के मुताबिक एक चीनी कोर्ट ने कंपनी की लिक्विडेशन बैंकरप्सी की एप्लीकेशन स्वीकार कर ली है। चीनी मीडिया के मुताबिक खुद को दिवालिया घोषित करने से कंपनी की मुश्किलें खत्म होंगी। कंपनी का पुनर्गठन किया जा सकता है।

 

देनदारों के करोड़ों रुपए लगे दांव पर

कंपनी पिछले साल से ही आर्थिक संकट से जूझ रही थी। फिलहाल कंपनी के ऊपर 648 देनदारों के तकरीबन 20.9 लाख करोड़ रुपए बकाया हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने अब तक विज्ञापन एजेंसियों और सप्लायर्स के पैसे भी नहीं चुकाए हैं। इसके चलते कंपनी के 20 प्रमुख सप्लायर्स ने कंपनी के खिलाफ कोर्ट में मामला दर्ज कराया।

 

मालिक के जुए की लत ने बिगाड़ा खेल

कंपनी को इस हाल में पहुंचाने में काफी हद तक कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन Liu Lirong की जुए की आदत भी जिम्मेदार है। कुछ दिनों पहले ही खबरें आई थीं कि वे एक कसीनो में 9787 करोड़ रुपए हारे थे, जबकि कई अन्य रिपोर्ट्स के मुताबिक वे तकरीबन 144 अरब डॉलर रुपए हारे थे। उन्होंने बाद में खुद कुबूला था कि उन्हाेंने कंपनी के फंड्स में से कुछ रुपए लेकर जुआ खेला था। जुए में इतनी रकम हारने के चलते कंपनी दिवालिया होने की कगार पर पहुंची।

 

भारत के टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रैंड्स में शुमार होना चाहती थी जियोनी

अप्रैल में खबरें आईं थीं कि जियोनी भारत में इस वर्ष 6.5 अरब रुपये निवेश करेगी क्योंकि वह भारत के टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रैंड्स में शुमार होना चाहती है। जियोनी ने इसी वर्ष अप्रैल में Gionee F205 और Gionee S11 Lite के साथ भारतीय बाजार में वापसी की थी। 15 से 30 हज़ार के प्राइस ब्रैकेट में फोन बेचने वाली कंपनियों में जियोनी टॉप 5 ब्रांड्स में से एक रही। इसके बाद 2018 के दूसरे तिमाही में लेनोवो, माइक्रोमैक्स और सोनी के साथ जियोनी के भी वर्ल्डवाइड शिपमेंट में गिरावट देखी गई।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement