विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomChinese Smartphone companies stakes 67 percent shares on Indian smartphone market

जहरीले मसूद को पुचकारने वाला China भारत में बेचता है सबसे अधिक स्मार्टफोन, Xiaomi, वीवो, ओप्पो जैसे चाइनीज फोन की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी 

भारत के 67 फीसदी स्मार्टफोन बाजार पर चीन का कब्जा

1 of

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ जहर उगलने वाला पाकिस्तान का आतंकी मसूद अजहर का साथी चीन भारत के स्मार्टफोन बाजार पर कब्जा करता जा रहा है। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही में भारत के 67 फीसदी स्मार्टफोन बाजार पर चीन का कब्जा रहा। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग की हिस्सेदारी 24 फीसदी रही। भारत की स्मार्टफोन कंपनी एवं अन्य कंपनियों की हिस्सेदारी मात्र 9 फीसदी रही। 

ये भी पढ़ें--

भारत के दोस्त फ्रांस ने पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका, आतंकी मसूद अजहर की संपत्ति जब्त

 

टॉप पहली, तीसरी, चौथी और पांचवी कंपनी चीन की
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, चार साल पहले माइक्रोमैक्स, लावा और इंटेक्स जैसी कंपनियों का स्मार्टफोन बाजार में 54 फीसदी की हिस्सेदारी थी। आईडीसी के आंकड़ों के मुताबिक, चीन की कंपनी शॉओमी भारत के स्मार्टफोन के बाजार में 29.7 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है। हालांकि, साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग का दावा है कि जीएफके के डाटा के मुताबिक भारत के स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 39 फीसदी है। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में स्मार्टफोन की बिक्री करने वाली टॉप पहली, तीसरी, चौथी और पांचवी कंपनी चीन की है। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग नंबर 2 पर है। पहली कंपनी Xiaomi है तो तीसरी वीवो, चौथी ओप्पो तो पांचवीं ट्रांशन हैं।

ये भी पढ़ें--

पाकिस्तान के बाद अब चीन का MFN दर्जा समाप्त करने का दबाव, RSS के संगठन की मोदी से मांग

14 फीसदी की ग्रोथ से बढ़ रहा भारत का फोन बाजार


स्मार्टफोन इंडस्ट्री के मुताबिक, चीन की कंपनी ओप्पो एवं वीवो की भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 12 फीसदी की हिस्सेदारी है। ये दोनों कंपनियां महंगे दाम वाले फोन की बिक्री करती हैं, वहीं शॉओमी इनके मुकाबले कम दाम वाले फोन बेचती है और शॉओमी अब ऑफलाइन बाजार में भी प्रवेश कर चुकी है। दिलचस्प बात है कि भारत का फोन बाजार 14 फीसदी की ग्रोथ ले रहा है जबकि चीन और अमेरिका में फोन बाजार के ग्रोथ में कमी आ रही है। 

 

Xiaomi ने दक्षिण भारत में लगाई एसेंबलिंग यूनिट


भारत के फोन बाजार पर कब्जा करने के लिए चीन की ओप्पो एवं वीवी आईपीएल से लेकर कई जगहों पर विज्ञापन के रूप में काफी पैसा खर्च कर रही हैं। चीनी कंपनी Xiaomi भारत के बाजार पर कब्जा करने के लिए दक्षिण भारत में एसेंबलिंग यूनिट की भी स्थापना की है। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस बात का खुलासा नहीं किया जाता है कि कंपनी ने भारत में कितना निवेश किया है। कंपनी की तरफ से सिर्फ इस बात का दावा किया जाता है कि शॉओमी भारत में 10,000 लोगों को नौकरी दे रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss