Home » Industry » IT-TelecomHow to check know if a phone is fake or pirated

आपका स्मार्टफोन असली है या नकली, ऐसे कर सकते हैं चेक

एक मैसेज से निकल आएंगी फोन की सारी डिटेल्स

1 of

नई दिल्ली. तेजी से बढ़ रही स्मार्टफोन्स की मांग और बिक्री के चलते नकली और पाइरेटिड फोन बेचे जाने के मामले भी सामने आते रहते हैं। खासतौर पर चीनी फोन की बात करें तो पिछले कुछ वर्षों में चीन की मोबाइल इंडस्ट्री ने भारतीय बाजार में अपनी गहरी पैठ बना ली है। Xiaomi, OnePlus, Oppo, Vivo, Huawei जैसे ब्रांड्स ने Samsung और Nokia जैसे ब्रांड्स को टक्कर दी है। हालांकि चीनी सामान के बारे में लोगों के मन में अब भी डर रहता है। ऐसे में आपने इन ब्रांड‌्स का जाे फोन खरीदा है, वह ओरिजनल है या नहीं, इसका पता आप बहुत अासानी से लगा सकते हैं।

 

एक मैसेज से निकल आएंगी फोन की सारी डिटेल्स

अगर आपके पास पहले से ही स्मार्टफोन है या आप खरीदने वाले हैं तो आप एक नंबर पर मैसेज भेजकर उस फाेन की सारी डिटेल निकाल सकते हैं। इसमें आपको फोन का मॉडल नंबर, मैन्युफैक्चरर की डिटेल, जिस बैंड को सपोर्ट करता है उसका नाम और ब्रांड का नाम मिलेगा। यह जानकारी पाने के लिए आपको अपना 15 अंकों का आईएमईआई नंबर मैसेज करना होगा। अपने मैसेज बॉक्स में KYM '15-digit IMEI number लिखकर 14422 पर भेज दें। कुछ ही देर में अापके पास सारी जानकारी आ जाएगी।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

एप पर भी कर सकते हैं चेक

अगर आप एप के जरिए अपने फोन की डिटेल्स जानना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में 'Know Your Mobile' एप डाउनलोड करना पड़ेगा। इसमें आपको अपने फोन का आईएमईआई नंबर डालिए और वेरिफाई पर क्लिक कीजिए। अगर आप आपना आईएमईआई नंबर नहीं जानते हैं तो आप अपने फोन में *#06डायल करके इसका पता सकते हैं।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

नलाइन बिकते हैं फेक फोन

दुकानों में डिस्प्ले पर लगाने के लिए फेेक फोन बेचे जाते हैं। ये ऑनलाइन साइटों पर बिकते हैं।दिखने में यह हूबहू ओरिजनल फोन जैसे होते हैं। हालांकि ये फोन चलते नहीं हैं। पायरेटिड फोन ग्राहकों को धोखे में डाल सकते हैं। यानी यह फोन दिखने में किसी कंपनी के ओरिजनल फोन जैसे हाेते हैंलेकिन इनमें फीचर्स और सॉफ्टवेयर ओरिजनल नहीं होता है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट