विज्ञापन
Home » Budget 2019Budget 2019 Govt will create one lakh digital village in india

Budget 2019: सरकार का बड़ा ऐलान, अगले 5 साल में तैयार होंगे 1 लाख डिजिटल गांव 

Election Budget: बढ़ेंगे रोजगार को मौके, घर बैठे मिलेंगी सारी सुविधाएं

Budget 2019 Govt will create one lakh digital village in india

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने गावों को डिजिटल तौर पर सशक्त और साक्षर बनाने के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल बजट स्पीट के दौरान ऐलान किया कि उनकी सरकार अगले 5 सालों में एक लाख डिजिटल गांव बनाएगी। 

 

भारत में दुनिया का सबसे सस्ता डाटा और कॉलिंग की सुविधा

उन्होंने कहा कि भारत में डिजिटल क्रांति का दौर जारी है। गोयल के मुताबिक उनकी सरकार के 5 साल के कार्यकाल में भारत मोबाइल डेटा के इस्तेमाल में दुनिया में सबसे आगे पहुंच गया है।देश में पिछले पांच साल में डेटा इस्तेमाल 50 गुना बढ़ा है। इसकी वजह सस्ता डेटा और कॉलिंग के सुविधा है। उन्होंने कहा कि आज के वक्त में भारत में दुनिया में सबसे सस्ता डाटा और कॉलिंग सुविधा उपलब्ध है। गोयल के मुताबिक उनकी सरकार ने पांच सालों में गांवो में 3 लाख डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। 

 

मेक इन इंडिया से बढ़े रोजगार

गोयल ने कहा कि मेक इन इंडिया से मोबाइल कंपनियों की संख्या बढ़ी है। मोबाइल कंपनियां भारत में जॉब दे रही हैं। वहीं डिजिटल गांव बनाए जाने से अगले पांच साल में अतिरिक्त नौकरियां पैदा होंगी। साथ ही घर बैठे सारी सुविधाएं मिलेंगी। सरकार की डिजिटल मुहिम में उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों में सीएसजी की वजह से डिजिटल साक्षरता बढ़ी है और डिजिटल विलेज तैयार हो रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन