विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomFake accounts on Facebook may be around 250 million

Facebook ने खुद किया खुलासा, यहां 25 करोड़ खाते हैं फर्जी, जरा संभल कर एक्सेप्ट करें फ्रेंड रिक्वेस्ट

अक्टूबर-दिसंबरी 2018 में फेसबुक पर बने कुल खातों में से 11 फीसदी नकली थे

Fake accounts on Facebook may be around 250 million

Fake accounts on Facebook: कंपनी का ही कहना है कि इन्हीं मंथली एक्टिव यूजर्स में से तकरीबन 25 करोड़ खाते नकली हो सकते हैं। यानी एक-चौथाई खाते ऐसे होने का अनुमान है जिनकी पहचान झूठी है। ऐसे में आप फेसबुक पर किससे दोस्ती कर रहे हैं इस बारे में आपको सतर्क होने की जरूरत है।

नई दिल्ली.

फेसबुक दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट्स में शामिल है। लोगों में फेसबुक को लेकर जबरदस्त क्रेज है। यहां मौजूद खातों की को देखा जाए तो इसे दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश माना जा सकता है। यहां दो अरब से भी अधिक अकाउंट्स हैं। इन अकाउंट होल्डर्स का एक बड़ा हिस्सा महीने में कम से कम एक बार फेसबुक पर लॉग इन करके उसके कुछ फीचर का उपयोग करता है। कंपनी इन्हें अपना monthly active user (MSU) मानती है। लेकिन कंपनी का ही कहना है कि इन्हीं मंथली एक्टिव यूजर्स में से तकरीबन 25 करोड़ खाते नकली हो सकते हैं। ऐसे में आप फेसबुक पर किससे दोस्ती कर रहे हैं इस बारे में आपको सतर्क होने की जरूरत है।

 

क्या कहती है रिपोर्ट

कंपनी ने 2018 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में उसके एमएयू में 11 प्रतिशत नकली या गलत खाते हैं। जबकि 2015 में यह उसके एमएयू का पांच प्रतिशत ही था। दिसंबर 2015 में कंपनी के एमएयू की संख्या 1.59 अरब थी जो दिसंबर 2018 के अंत तक बढ़कर 2.32 अरब हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे खातों की पहचान उनकी जांच-पड़ताल करके की जाती है। कंपनी ने कहा कि दुनियाभर में उसके रोजाना सक्रिय उपयोक्ता की औसत संख्या 2017 में 1.40 अरब थी जो 2018 में 7 फीसदी बढ़कर 1.52 अरब हो गई।

 

क्या होते हैं नकली या फेक अकाउंट

कंपनी का कहना है कि फेक अकाउंट, ऐसे खाते हैं जो किसी यूजर द्वारा अपने प्रमुख अकाउंट के अलावा बनाए जाते हैं। वहीं गलत खाते, ऐसे खाते हैं जो आम तौर पर किसी कारोबार, किसी संगठन या गैर-मानवीय इकाई बनाती है। इसमें फेसबुक पेज का इस्तेमाल करने वाले खाते भी शामिल हैं। गलत खातों में फर्जी खाते भी शामिल हैं। यह फर्जी खाते किसी उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं, जैसे फेसबुक पर स्पैम डेवलप करना। ये अकाउंट्स फेसबुक के नियम-कानूनों का उल्लंघन करते हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन