विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomBanking fraud

ना पड़ें छूट के चक्कर में, हैकर कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट खाली, बरतें यह सावधानी

साइबर एक्सपर्ट के सुझाए इन तरीकों से रह सकते हैं सुरक्षित

Banking  fraud

Banking fraud: आजकल मोबाइल फोन पर ऐसे कई मैसेज आ रहे हैं, जिसमें ब्रांडेड कंपनियों के प्रोडक्ट पर 99 फीसदी की छूट का ऑफर दिया जा रहा है। ये मैसेज कभी मेल पर तो कभी Whatsaap पर आते हैं।

नई दिल्ली. आजकल मोबाइल फोन पर ऐसे कई मैसेज आ रहे हैं, जिसमें ब्रांडेड कंपनियों के प्रोडक्ट पर 99 फीसदी की छूट का ऑफर दिया जा रहा है। ये मैसेज कभी मेल पर तो कभी Whatsaap पर आते हैं, जिनमें दावा किया जाता है कि 70 हजार का लैपटॉप 12 हजार रुपए में मिल रहा है। लेकिन ऐसे मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि लिंक पर क्लिक करते ही आप नुकसान उठा सकते हैं। इससे न सिर्फ मोबाइल का डाटा चोरी हो जाता है, बल्कि आपकी संवेदनशील जानकारी हैक कर ली जाती है। साथ ही बैंक अकाउंट को खाली कर दिया जाता है। 

 

मैसेज से बाहर नहीं निकलने देता

 साइबर एक्सपर्ट की मानें तो भारी डिस्काउंट वाले मैसेज पर एक बार क्लिक कर दिया है, तो उस मैसेज से बाहर नहीं निकल पता है। मतलब वो मैजेस बैक नहीं होता है, जब तक ग्राहक की सारी डिटेल चोरी न हो जाए। वहीं अगर आप ने क्लिक कर दिया है, तो आपको कई तरह के लालच देकर आगे बढ़ने को मजबूर करेगा। 

 

ऐप डाउनलोड करते समय बरतें सावधानी 

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक हमेशा अपने फोन में रुटिंग न खोलें और मोबाइल का सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखें,क्योंकि पुराने सॉफ्टवेयर में वायरस जल्दी अटैक करते हैं। किसी तरह के लालच देने वाले ऐप या साइट पर क्लिक नहीं करना चाहिए। सुरक्षित साइट से ही ऐप डाउनलोड करें, जो भी ऐप इंस्टॉल कर रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी रखें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन