विज्ञापन
Home » Industry » IT-Telecom44 Chinese app made us slaves

पाकिस्तान के दोस्त चीन का भारत के संचार मंडल पर हमला, 44 चीनी ऐप ने हमें गुलाम बनाया

भारत में 100 सबसे ज्यादा लोकप्रिय एपों में 50 प्रतिशत चीनी एप, Tiktok, Like, Shareit जैसे एप हैं चीनी

44 Chinese app made us slaves

 

 

नई दिल्ली. कभी जरूरत तो कभी टाइम पास या जाने-अनजाने में हम अपने स्मार्ट फोन में कई तरह के एप डाउनलोड कर लेते हैं। फिर धीरे-धीरे यह एप हमारी दिनचर्या में ऐसे शामिल हो जाते हैं कि पता ही नहीं चलता कि कब इनके गुलाम हो गए हैं। चीन ने भी हम भारतीयों की इसी कमजोरी का फायदा उठाकर 44 चीनी एपों को गुलाम बना दिया है। इनमें शामिल हैं टिकटॉक, लाइक, हैलो, शेयर इट, यूसी ब्राउसर जैसे कई एप। इन्हें हम अपने उपयोग या मनोरंजन का साधन मानते हैं लेकिन असल में यह चीन की कमाई का जरिया बने हुए हैं।

 

 फैक्टर डेली की रिपोर्ट, चीनी एप हम पर हावी

 

पहले स्मार्टफोन, लैपटॉप और चीनी ब्रांडों द्वारा बनाए गए अन्य गैजेट्स के बाजार में बाढ़ आ गई और उन्हें कोई रोक नहीं पाया। अब, एक दूसरा चीनी आक्रमण चल रहा है और इस समय यह ऐप्स के रूप में है। इस साल की शुरुआत में फैक्टर डेली (Factor Daily) की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि कैसे चीनी ऐप्स अब भारतीय स्मार्टफोन्स पर हावी हैं।

 

प्ले स्टोर में 50 प्रतिशत चीनी एप 

 

सेंसर टावर्स द्वारा किए गए एक विश्लेषण का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि भारत में Google Play Store पर भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले 100 में लगभग 50% चीनी ऐप हैं। यहां हम चीन के ऐसे ही 44 एप बता रहे हैं जो भारत में जबरदस्त रूप से उपयोग किए जा रहे हैं। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss