Home » Industry » IT-TelecomApple CEO Tim Cook Criticizes Facebook Approach to Privacy

फेसबुक डाटा लीक : एप्‍पल के CEO का जुकरबर्ग पर तंज, कहा- पर्सनल लाइफ में दखल नहीं देते

डाटा लीक मामले में दुनियाभर के निशाने पर आई सोशल मीडिया साइट फेसबुक और उसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग पर आईफोन मेकर कंपनी ए

Apple CEO Tim Cook Criticizes Facebook Approach to Privacy

नई दिल्‍ली। डाटा लीक मामले में दुनियाभर के निशाने पर आई सोशल मीडिया साइट फेसबुक और उसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग पर आईफोन मेकर कंपनी एप्‍पल के सीईओ टिम कुक ने तंज कसा है।  दरअसल, एक इंटरव्यू में कुक से जब पूछा गया कि अगर वे मार्क जुकरबर्ग की जगह होते तो क्या करते, तो उनका जवाब था , "मैं कभी ऐसे हालात में नहीं होता। हालांकि हम फेसबुक ऐप को एप्‍पल स्टोर से तब तक नहीं हटाएंगे जब तक कि हमारी पॉलिसी का उल्लंघन नहीं होगा।" उन्होंने कहा कि एप्‍पल लोगों की प्राइवेसी का सम्मान करती है और उनकी पर्सनल लाइफ में कभी दखल नहीं देगी। 

 

कुक ने क्‍या कहा 

 

कुक ने इंटरव्‍यू में कहा कि फेसबुक की डाटा कलेक्शन करने की टेक्‍नोलॉजी खराब है।  इसमें यूजर्स से बहुत सारी पर्सनल जानकारियां लेकर उन्‍हें एडवर्टाइजर्स को बेचा जाता है। उन्‍होंने आगे कहा कि अगर हम भी अपने कंस्टमर्स की जानकारियों को ऐसे भुनाने लगें तो काफी पैसा कमा सकते हैं, लेकिन हम ऐसा कभी नहीं करेंगे।

 

 

हम पर्सनल लाइफ में दखल नहीं देते 
कुक ने साथ ही कहा कि हम लोगों की पर्सनल लाइफ में दखल देने की जरा भी कोशिश नहीं करते। प्राइवेसी हमारे लिए एक मानव अधिकार है, एक तरह से नागरिक स्वतंत्रता है और हम इसका सम्मान करते हैं। कुक ने आगे कहा कि फेसबुक ने जितनी यूजर्स प्रोफाइल जमा कर रखी हैं उन्हें वजूद में नहीं होना चाहिए। ऐसी प्रोफाइल्स का एडवर्टाइजर्स दुरुपयोग कर सकते हैं और ये हमारे लोकतंत्र के लिए भी खतरा हो सकती है।

 

फेसबुक ऐप पर नहीं लेंगे एक्‍शन 
फेसबुक जैसे डाटा स्कैंडल को रोकने के लिए कानून होना चाहिए। हालांकि, सबसे अच्छा रेगुलेशन सेल्फ रेगुलेशन ही होगा। उन्‍होंने आगे कहा कि एप्‍पल स्टोर पर मौजूद फेसबुक ऐप पर हम तब तक कोई एक्शन नहीं लेंगे जब तक कि हमारी पॉलिसी का उल्लंघन नहीं होता।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट