विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomAirtel launches 4G services in Andaman & Nicobar

अब इस द्वीप में अपनी 4जी सेवाएं शुरू करेगा एयरटेल

एयरटेल द्वीपसमूह में उच्च गति का नेटवर्क प्रदान करने वाली पहली कंपनी बन गई है

Airtel launches 4G services in Andaman & Nicobar

दूरसंचार दिग्गज भारती एयरटेल ने मंगलवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 4जी सेवाएं लांच करने की घोषणा की। एयरटेल द्वीपसमूह में उच्च गति का नेटवर्क प्रदान करने वाली पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एयरटेल 4जी की सेवाएं पहले पोर्टब्लेयर में उपलब्ध होगी और धीरे-धीरे इसका विस्तार द्वीपसमूह के अन्य हिस्सों में किया जाएगा।

नई दिल्ली। दूरसंचार दिग्गज भारती एयरटेल ने मंगलवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 4जी सेवाएं लांच करने की घोषणा की। एयरटेल द्वीपसमूह में उच्च गति का नेटवर्क प्रदान करने वाली पहली कंपनी बन गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एयरटेल 4जी की सेवाएं पहले पोर्टब्लेयर में उपलब्ध होगी और धीरे-धीरे इसका विस्तार द्वीपसमूह के अन्य हिस्सों में किया जाएगा। 

 

बयान में कहा गया, "ग्राहक 4जी सिम में मुफ्त अपग्रेड कर सकते हैं और कई रोमांचक प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान में से चुन सकते हैं, जो प्रीमियम कंटेट के साथ आते हैं, जिनमें नेटफ्लिक्स, अमेजन और जी5 शामिल है। एयरटेल 4जी कई स्मार्ट डिवाइसों के लिए उपलब्ध रहेगा, जिसमें मोबाइल फोन्स, डोंगल्स और 4जी हॉटस्पॉट्स शामिल हैं।"

 

एयरटेल ने कुंभ में शुरू की 5जी सेवा

कंपनी ने देश में पहली बार 4जी सेवाएं साल 2012 में कोलकाता में लांच की थी। इसके साथ ही एयरटेल ने प्रयागराज कुंभ मेले में 5जी प्रौद्योगिकी से पूर्व की तकनीक (प्री-5जी नेटवर्क) को पेश करने की योजना बनाई है। प्रयाग कुंभ 15 जनवरी से शुरू होकर 4 मार्च चलेगा। एयरटेल ने सोमवार को बयान में कहा, "कंपनी कुंभ मेले में भाग लेने वाले लाखों श्रृद्धालुओं की क्नेक्टिविटी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुये अपने नेटवर्क को मजबूत कर रही है। 

 

इसे लगाने का काम इसी सप्ताह से शुरू होगा

एयरटेल कुंभ में अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिये यहां 'मिमो प्रौद्योगिकी' लगा रही है।" मिमो, 5जी से पूर्व की प्रौद्योगिकी है जो कि पुराने स्पेक्ट्रम पर ही नेटवर्क क्षमता को 5 से सात गुना बढ़ा सकती है और उपयोगकर्ताओं को उच्च गति डेटा का लाभ उठाने में मदद करती है। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रौद्योगिकी को लगाने का काम इसी सप्ताह से शुरू होगा। पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सभी मुख्य मैचों में कंपनी ने इस प्रौद्योगिकी का उपयोग किया था।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss