विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomMittal collides with Ambani, this new bet to move Jio to mind

अंबानी- मित्तल में जंग,  Jio को चित्त करने चला यह नया दांव

जियो टीवी से मुकाबला करने के लिए Airtel Digital Tv करेगा Dish Tv से गठजोड़ 

Mittal collides with Ambani, this new bet to move Jio to mind

एयरटेल और रिलायंस की 4G पर जंग और तेज हो गई है।  मुकेश अंबानी ने 4G की नई टेक्नालॉजी लाकर एयरटेल को पछाड़ चुके हैं। लिहाजा अब जवाब देने की तैयारी एयरटेल के सुनील मित्तल की थी। उन्होंने अब DTH में भी रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने का फैसला कर लिया है।

नई दिल्ली. एयरटेल और रिलायंस की प्रतिस्पर्द्धा और तेज हो गई है।  मुकेश अंबानी 4G की नई टेक्नालॉजी लाकर एयरटेल को पछाड़ चुके हैं। लिहाजा अब जवाब देने की तैयारी एयरटेल के सुनील मित्तल की है। उन्होंने  DTH में भी रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने का फैसला कर लिया है। इसके लिए कंपनी ने एयरटेल डिजिटल टीवी के अन्दर आने वाले DTH बिज़नेस को Dish टीवी के साथ मर्ज करने की तैयारी शुरू कर दी है।

इस बार पहले से ही तैयारी 

4G लांचिंग के वक्त किसी को अंदाजा नहीं था कि जियो एकदम से पूरे सेक्टर पर कब्जा कर लेगा। लिहाजा, इस बार जैसे ही Reliance Jio ने केबल ऑपरेटर्स हैथवे केबल एंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स को खरीदा वैसे ही एयरटेल ने भी डिश टीवी के साथ समझौते की तैयारी शुरू कर दी।  रिपोर्ट के अनुसार यह अभी शुरुआती बातचीत है और  मित्तल दोनों कम्पनियों को जोड़ कर रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देना चाहते हैं। अगर Airtel Digital TV और Dish TV मर्ज होकर साथ काम करते हैं तो यह एक बड़ी कम्पनी बन कर सामने आएंगे। यह साझेदारी होने के बाद यह कम्पनी दुनिया की सबसे बड़ी TV डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी बनेगी जिसके बाद 3.8 करोड़ सब्सक्राइबर्स होंगे और देश के DTH मार्केट का 61 प्रतिशत शेयर होगा। Airtel और Dish TV के प्रवक्ताओं ने मार्केट में चल रही किसी भी प्रकार की अटकलों के बारे में टिप्पणी नहीं की है। पिछले साल Dish TV ने विडियोकॉन D2H के मर्जर को पूरा कर के देश में DTH मार्केट में मर्जर करने वाली पहली कम्पनी का स्थान पाया था।

तीसरे नंबर पर था एयरटेल टीवी 

 वर्तमान समय में मार्केट में DTH ऑपरेटर्स हैं जिनमें से छह पेमेंट आधारित और एक फ्री सर्विस ऑफर करते हैं। पिछले साल सितम्बर में TRAI की रिपोर्ट के अनुसार DTH बाज़ार में Dish TV (Videocon D2H के साथ) 31 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे था। इसके बाद दूसरे नंबर पर टाटा स्काई 27% हिस्सेदारी के साथ मौजूद था और तीसरे नंबर पर 24 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ एयरटेल डिजिटल टीवी था। 31 दिसम्बर 2018 तक Dish TV के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.36 करोड़ थी और कम्पनी को 1,517.4 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी जिसमें ऑपरेटिंग मार्जिन 517.6 करोड़ रुपये का था। अगर एयरटेल डिजिटल टीवी और डिश टीवी के बीच साझेदारी हो जाती है तो यह देश का सबसे बड़ा DTH प्रोवाइडर बन जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss