Home » Industry » IT-Telecomफेसबुक मार्क ज़ुकरबर्ग भारत डाटा चोरी लीक facebook data leak

डाटा लीक: फेसबुक के साथ डूबी जुकरबर्ग की दौलत, 1 हफ्ते में 53 हजार करोड़ का नुकसान

डाटा लीक विवाद आने के बाद फेसबुक की मार्केटकैप के साथ ही जुकरबर्ग की नेटवर्थ में भी गिरावट देखी गई है...

1 of

नई दिल्‍ली. डाटा लीक विवाद ने एक झटके में मार्क जुकरबर्ग को अर्श से फर्श पर ला दिया है। पूरा विवाद आने के बाद फेसबुक की मार्केटकैप के साथ ही जुकरबर्ग की नेटवर्थ में भी भारी गिरावट देखी गई है। पिछले एक हफ्ते में अगर उनकी पर्सनल वेल्‍थ पर नजर डालें तो उसमें करीब 53 हजार करोड़ रुपए की कमी आ चुकी है। जुकरबर्ग ने गुरुवार को इस मामले में माफी भी मांगी, लेकिन उनकी दौलत में गिरावट का सिलसिला अब भी जारी है। 

 

8 अरब डॉलर का नुकसान 
ब्‍लूमबर्ग बिजलेनियर इंडेक्‍टस पर नजर डालें तों इस हफ्ते में जुकरबर्ग की दौलत में भारी गिरावट देखने को मिली है। कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को उनकी नेटवर्थ 75.3 अरब डॉलर थी, जो अब घटकर करीब 67.3 अरब डॉलर रह गई है। यानी, सिर्फ 5 दिन में जुकरबर्ग की दौलत करीब 8 अरब डॉलर (53 हजार करोड़ रुाए) गिरी। यानी हर दिन उनकी दौलत 1.6 अरब डॉलर या 10 हजार करोड़ रुपए कम हुई। बता देंं कि 2004 में फेसबुक की शुरुआत के बाद जुकरर्ग की नेटवर्थ 2012 में करीब 53 हजार करोड़ रुपए हो पाई थी, इस हिसाब से कहां तो जुकरबर्ग को कभी जितनी दौलत कमाने में 8 साल लगे थे, उतने सिर्फ 5 दिन में ही डूब गए।      

 

185  डॉलर का शेयर 164 पर आया 
गुरुवार को अमेरिकी स्टॉक मार्केट खुलने के साथ ही डाउ जोंस पर फेसबुक का शेयर में गि‍रावट होने लगी। गुरुवार के कारोबार के दौरान कंपनी का स्‍टॉक 2.66 फीसदी गि‍रकर 164.89 डॉलर पर आ गया। बीते 5 दि‍नों से कंपनी के शेयरों में गि‍रावट आ रही है। बीते 5 दि‍नों में फेसबुक के शेयर की कीमत 185 से घटकर 164.89 डॉलर तक आ गई।  

 

फेसबुक के डूबे 3.8 लाख करोड़ 
इस विवाद से जहां जुकरबर्ग को 52 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। वहीं, फेसबुक को करीब 3.8 लाख करोड़ रुपए की चपत लगी है। करोबारी हफ्ते के शुरुआती दिन यानी सोमवार को फेसबुकी की मार्केट वैल्‍यू जहां 3493295 करोड़ रुपए थी, वहीं यह शुक्रवार को घटकर 31,13,565 करोड़ रुपए पर आ गई। इस हिसाब से देखें तो कंपनी की मार्केट कैप करीब 3.8 लाख करोड़ रुपए घटी। 

 

सिर्फ गुरुवार को ही 1.23 लाख करोड़ डूबे 

फेसबुक की सिर्फ गुरुवार को ही लाखों करोड़ का नुकसान हुआ। दरअसल पूरे मामले में माफी मांगने के लिए फेसबुक के शेयर तेजी के साथ टूटे। इस मामले में अमेरिका और कई यूरोपीय देशों की सरकारों ने भी सवाल उठाए। इसके बाद कंपनी के स्‍टॉक में गुरूवार को 2.66 फीसदी की गि‍रावट दर्ज की गई। इससे फेसबुक के मार्केट कैप में करीब 1.23 लाख करोड़ रुपए की कमी आ गई। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट