विज्ञापन
Home » Industry » IT-Telecom77 crore Email IDs leaked by hackers on new year

नए साल पर हैक हुए 77 करोड़ ईमेल, आप भी हो सकते हैं इसका शिकार, ऐसे करें चेक 

आधार की सुरक्षा पर सवाल उठाने वाली एजेंसी का सनसनीखेज खुलासा

1 of

नई दिल्ली। दुनियाभर में डाटा लीक की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब डाटा लीक का एक और मामला सामने आया है जिसमें हैकर्स ने नए साल का स्वागत करोड़ों ई-मेल और पासवर्ड लीक के जरिए किया है। सिक्युरिटी रिसर्चर फर्म ट्रॉय हंट ने इस डाटा लीक की जानकारी दी है। ट्रॉय हंट वही रिसर्चर फर्म है जिसने भारत के आधार की सुरक्षा पर सवाल उठाए थे। 

 

इतने करोड़ लोगों का डाटा हुआ लीक
सिक्युरिटी रिसर्चर फर्म ट्रॉय हंट के अनुसार, हैकर्स ने नए साल पर 77 करोड़ ईमेल और 2.2 करोड़ पासवर्ड लीक कर दिए हैं। हंट के अनुसार, जो डाटा लीक किया गया है उसका बड़ा हिस्सा क्लाउड स्टोरेज सर्विस मेगा पर था। हंट ने इस डाटा लीक के बारे में सबकुछ पता किया है और इसे अपनी वेबसाइट ट्रॉयहंट डॉट कॉम पर डाल दिया है। हंट के अनुसार, करीब 2 अरब 69 करोड़ ईमेल और पासवर्ड का डाटा है। इसमें दुनियाभर के उपभोक्ताओं का डाटा है जिसे 2008 से लगातार चुराया जा रहा था। 

ऐसे चेक करें अपनी ईमेल की जानकारी


सिक्युरिटी रिसर्चर फर्म ट्रॉय हंट ने कहा है कि लोग https://www.haveibeenpwned.com पर अपनी ईमेल आईडी की स्थिति जांच सकते हैं। सिक्युरिटी रिसर्चर फर्म ट्रॉय हंट के
अनुसार यहां पर अपनी ई-मेल आई़डी एंटर करें। यदि आपकी आईडी सुरक्षित है तो 'गुड न्यू-नो प्वांज फाउंड' का मैसेज आएगा। यदि आपकी आईडी डाटाबेस में है तो 'ओह नो प्वांड' का मैसेज
आएगा। हंट ने कहा है कि यदि आपकी ईमेल आई़डी सेफ नहीं है तो तुरंत इसका पासवर्ड बदल लें।

आधार की सुरक्षा पर सवाल उठा चुकी है ट्रॉय हंट


सिक्युरिटी रिसर्चर फर्म ट्रॉय हंट भारत के आधार की सुरक्षा पर भी सवाल उठा चुकी है। ट्रॉय हंट ने कहा था कि आधार डाटा की सुरक्षा की शत-प्रतिशत गारंटी नहीं है। देर-सवेर यह लीक हो सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन