Home » Industry » IT-TelecomCyber Attack report 2018

अमेरिका, रुस और चीन जैसों देशों से भारत पर हुए 4.36 लाख साइबर अटैक

भारत की ओर से किए गए 35 हजार अटैक

1 of
नई दिल्ली. भारत पर जनवरी से जून 2018 के दौरान विश्वभर से 6.95 लाख साइबर अटैक किए गए। भारत पर टॉप साइबर हमले करने के मामले में रुस, अमेरिका, चीन और नीदरलैंड जैसे देशों का नाम आता है। सिक्योरिटी फर्म F-Secure के मुताबिक भारत की ओर से जिन देश में सबसे ज्यादा साइबर हमले किए गए है, उसमें ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, यूके, जापान और यूक्रेन का नाम आता है। रिपोर्ट की मुताबिक इस 6 माह में भारत की ओर से 35563 साइबर हमले किए गए। 

 
रुस ने भारत पर किए सबसे ज्यादा साइबर अटैक
रुस की ओर से भारत पर सबसे ज्यादा 2.55 लाख साइबर अटैक किए गए, जबकि यूएस ने भारत पर 1.03 लाख हमले को अंजाम दिया। भारत पर साइबर हमले के मामले में चीन का तीसरे स्थान पर है। उसकी ओर से भारत पर 42 हजार हमले किए गए, जबकि नीदरलैंड ने 19 हजार अटैक किए। भारतीय साइबर अटैकर्स की ओर से ऑस्ट्रिया पर कुल 12 हजार साइबर अटैक किए गए। इसके बाद नीदरलैंड पर 9 हजार , यूके पर 4 हजार और जापान पर 4 हजार हमले किए गए।  
 
आगे पढ़ें- साइबर अटैक करने के मामले में क्या है भारत का स्थान 
साइबर अटैक करने  के मामले में भारत 13वें पायदान पर 
साइबर अटैक झेलने के मामले में भारत का विश्व में 21वां स्थान है, जबकि भारत दुनिया के देशों पर साइबर अटैक करने के मामले में 13वें पायदान पर है। साइबर हमले करने का सबसे बड़ा सोर्स देश यूके है, जबकि साइबर हमलों का सबसे ज्यादा शिकार अमेरिका हुआ है। अमेरिका पर एक लाख से ज्यादा साइबर अटैक की घटनाएं हुई हैं। 
 
आगे पढ़ें-कैसे जुटाए जाते हैं साइबर अटैक के आंकड़े
कैसे जुटाए जाते हैं साइबर अटैक के आंकड़े
एफ-सिक्योर की रिपोर्ट के अनुसार उसने यह आंकड़े ‘हनीपॉट्स’ से जुटाए है। कंपनी का कहना है कि उसने दुनियाभर में ऐसे 41 से ज्यादा ‘हनीपॉट्स’ लगाए हैं, जो साइबर अपराधियों पर नजर रखते हैं। साथ ही यह नवीनतम मालवेयर के नमूने और नई हैकिंग तकनीकों के आंकड़े भी जुटाते हैं। हनीपॉट्स के जरिए हमले के तरीकों को करीब से जानने में मदद मिलती है। साथ ही हमलावरों ने सबसे ज्यादा किस को लक्ष्य बनाया, स्रोत क्या रहा इस बारे में जानकारी मिलती है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट