Home » Industry » IT-TelecomHigh court orders blocking of 12000 websites to ensure 2.0 doesn't get pirated

2.0 को पाइरेसी से बचाने के लिए कोर्ट ने दिया 12,000 वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का आदेश

फिल्म इंडस्ट्री को पाइरेसी की वजह से सालाना 190 करोड़ रुपए का नुकसान होता है।

1 of

नई दिल्ली.

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की अब तक की सबसे महंगी फिल्म 2.0 रोबोट आज रिलीज हो गई है। 540 करोड़ रुपए के भारी-भरकम बजट पर बनी इस फिल्म से निर्माता-निर्देशकों को रिकॉर्ड तोड़ कमाई की उम्मीद है। ऐसे में कहीं इस फिल्म का पाइरेटिड वर्जन ऑनलाइन न आ जाए, इसके लिए फिल्म मेकर्स सारे इंतजाम कर रहे हैं। उन्होंने ऐसी 12,564 अवैध वेबसाइट्स की सूची मद्रास हाईकोर्ट को सौंपी थी जहां से फिल्मों का पाइरेटिड वर्जन डाउनलोड किया जा सकता है। इसके तुरंत बाद हाईकोर्ट ने 37 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को निर्देश दिए हैं कि वे इन साइट्स को ब्लॉक कर दें।

 

तमिल वेबसाइट्स होंगी ब्लॉक

यह सभी साइट्स ऐसी हैं जो तमिल फिल्मों के पाइरेटिड वर्जन उपलब्ध कराती हैं। इस सूची में ‘TamilRockers’ की 2000 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स का नाम शामिल है। रजनीकांत और अक्षय कुमार की यह फिल्म तमिल सहित पांच भाषाओं में रिलीज हुई है। ऐसे में इस फिल्म पर भी पाइरेसी का खतरा मंडरा रहा है।

 

देश की सबसे महंगी फिल्म है 2.0

यह फिल्म 2010 में आई रजनीकांत की फिल्म रोबोट का सीक्वल है। 500 करोड़ से ज्यादा के बजट पर बनी यह देश की सबसे महंगी फिल्म है। इसके साथ ही यह पहली sci-fi फिल्म है जो पूरी तरह 3D में शूट की गई है।

 

आगे पढ़ें- पाइरेसी के चलते होता है 190 अरब रुपए का नुकसान

 

 

पाइरेसी के चलते होता है 190 अरब रुपए का नुकसान

एक अध्ययन के मुताबिक देश में फिल्म पाइरेसी इंडस्ट्री 190 अरब रुपए की है। जबकि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री सिर्फ सालाना 150 अरब रुपए की कमाई करती है। रिलीज होने के तुरंत बाद या कभी-कभी रिलीज के पहले ही फिल्म इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाती हैजिससे फिल्म को नुकसान होता है। हर साल फिल्म इंडस्ट्री को पाइरेसी की वजह से 19000 करोड़ रुपए का नुकसान होता है। साथ ही 60 हजार लोगों की नौकरी भी जाती है।

 

 

आगे पढ़ेंरिकॉर्ड तोड़ कमाई की उम्मीद

 

कई रिकॉर्ड तोड़ेगी यह फिल्म

ट्रेड विश्लेशकों का मानना है कि यह फिल्म बाहुबली 2, कबाली और ठग्स ऑफ हिंदोस्तान का रिकॉर्ड तोड़ेगी। विश्लेषकों के मुताबिक रिलीज के पहले दिन यह देश में 70 कराेड़ रुपए और विदेश में 100 करोड़ कमा सकती है। इसके साथ ही इसे दुनियाभर में 10 हजार स्क्रीन्स पर रिलीज किया जा रहा है। बाहुबली को 9000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट