Home »Industry »E-Commerce» Flipkart Founders Sachin And Binny Out From Billionaire Club After Latest Funding

100 करोड़ डॉलर क्‍लब से बाहर हुए फ्लि‍पकार्ट के सचि‍न और बि‍न्‍नी बंसल, वैल्‍यूएशन हुई कम

100 करोड़ डॉलर क्‍लब से बाहर हुए फ्लि‍पकार्ट के सचि‍न और बि‍न्‍नी बंसल, वैल्‍यूएशन हुई कम
  
नई दि‍ल्‍ली। फ्लि‍पकार्ट को अब तक सबसे बड़ी 1.4 अरब डॉलर की फंडिंग मि‍लने के बाद कंपनी के को-फाउंडर्स सचि‍न बंसल और बि‍न्‍नी बंसल दोनों बि‍लि‍यनर्स क्‍लब से बाहर हो गए हैं। हालांकि‍, फ्लि‍पकार्ट को मि‍लने वाली यह फंडिंग 23 फीसदी कम वैल्‍यूएशन 11.6 अरब डॉलर पर मि‍ली है। अगर दोनों फाउंडर्स की शेयरहोल्‍डिंग में कोई बदलाव नहीं आया है तो इनकी नेट वर्थ गि‍रकर करीब 87 करोड़ डॉलर होगी।  
 
2015 में बने थे पहले अरबपति‍ स्‍टार्टअप
 
जुलाई 2015 में फ्लि‍पकार्ट ने 15.2 अरब डॉलर की वैल्‍यूएशन पर 70 करोड़ डॉलर की फंडिंग जुटाई थी। फोर्ब्‍स की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, उस वक्‍त कंपनी में इन दोनों की हि‍स्‍सेदारी 7.5 फीसदी थी। इस हि‍साब से इसकी वैल्‍यू 1.15 अरब डॉलर थी। उस वक्‍त दोनों पहले स्‍टार्टअप फाउंडर्स थे जोकि‍ अरबपति‍ क्‍लब में शामि‍ल हुए थे।    
 
यह भी माना जा रहा है कंपनी को फ्रेश फंडिंग राउंड को पूरा करना जरूरी था। ऐसे में फाउंडर्स की शेयरहोल्‍डिंग भी कम हुई होगी। इसलि‍ए यह साफ है यह दोनो अरबपति‍ क्‍लब में नहीं रहे हैं।  
 
दोनों हुरुन ग्‍लोबल रि‍च लि‍स्‍ट हो चुके हैं बाहर
 
दोनों बंसल मार्च में ही भारतीय अरबपति‍यों की हुरुन ग्‍लोबल रि‍च लि‍स्‍ट से बाहर हो गए थे। दोनों सचि‍न और बि‍न्‍नी 2016 में बनी लि‍स्‍ट में थे लेकि‍न म्‍युचुअल फंड्स की ओर से वैल्‍यूएशन को कम करने से यह लि‍स्‍ट से बाहर हो गए।
 
अब भी काफी अमीर हैं दोनों
 
भले ही दोनों की नेट वर्थ कम हो गई हो लेकि‍न फ्लि‍पकार्ट के फाउंडर्स के पास कंपनी की शेयरहोल्‍डिंग के जरि‍ए काफी संपत्‍ति‍ है। हालांकि‍, दोनों का कंपनी पर अब उस तरह का कंट्रोल नहीं है। कंपनी के सबसे बड़े इन्‍वेस्‍टर टाइगर ग्‍लोबल ने जब से कल्‍याण कृष्‍णमूर्ति‍ को सीईओ बनाया है तब से दोनों को नॉन ऑपरेशनल रोल्‍स दि‍या जा रहा है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY