Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Industry »E-Commerce» E Commerce Players Making Offline Strategy To Boost Sales And Profit

    रि‍टेल स्‍टोर्स पर बि‍केंगे ऑनलाइन ब्रांड्स, इस साल आउटलेट्स बढ़ांएगी ई-कॉमर्स कंपनि‍यां

    रि‍टेल स्‍टोर्स पर बि‍केंगे ऑनलाइन ब्रांड्स, इस साल  आउटलेट्स बढ़ांएगी ई-कॉमर्स कंपनि‍यां
     
    नई दि‍ल्‍ली। ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस अपने बि‍जनेस मॉडल की स्‍ट्रैटजी को बदलते हुए इस साल ऑफलाइन यानी रि‍टेल स्‍टोर्स पर भी अपना फोकस बढ़ाएंगी। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ कंपनि‍यों पर इन्‍वेस्‍टर्स की ओर से प्रॉफि‍ट कमाने का दबाव बढ़ रहा है। ऐसे में अपनी सेल्‍स को बढ़ाने के लि‍ए कंपनि‍यां नई स्‍ट्रैटजी के तहत रि‍टेल स्‍टोर्स पर भी फोकस बढ़ाएंगी। जि‍वामे, लेसकार्ट पेपरफ्राई, फ्लाईरोब, यप्‍पमी, फस्‍ट क्राय धीरे-धीरे अपनी रि‍टेल चेन को बढ़ाने की प्‍लानिंग कर रही हैं।
     
    मिंत्रा अपने प्राइवेट लेबल्‍स के लि‍ए खोलेगी स्‍टोर्स
     
    मिंत्रा ने रोडस्‍टर नाम से अपना पहला रि‍टेल स्‍टोर बेंगलुरु में खोला है। वहीं, कंपनी अपने दो अन्‍य प्राइवेट लेबल्‍स – ऑल अबाउट यू और एचआरएक्‍स के लि‍ए भी अगले साल तक स्‍टोर्स खोलने पर फैसला लेगी। मिंत्रा के सीईओ आनंत नारायणनन ने moneybhaskar.com को बताया कि‍ अगले छह माह में और रोडस्‍टर स्‍टोर्स खोलने पर भी फैसला लि‍या जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि‍ रोडस्‍टर की ग्रोथ सालाना आधार पर 80 फीसदी है और इस हि‍साब से यह 2018-19 तक 1,000 करोड़ रुपए का ब्रांड बन जाएगा। ऑफलाइन सेगमेंट में एंट्री करने से इसकी सेल्‍स को बूस्‍ट मि‍लेगा।
     
    लेंसकार्ट खोलेगी नए रि‍टेल स्‍टोर्स
     
    2010 में ऑनलाइन आईवि‍यर रि‍टेलर लेंसकार्ट की एंट्री हुई थी और 2014 में कंपनी ने ऑफलाइन सेगमेंट में उतरने का फैसला लि‍या है। लेंसकार्ट के फाउंडर पीयुष बंसल ने बताया कि‍ हमने यह महसूस कि‍या कि‍ हमारे कस्‍टमर्स वेबसाइट पर आने के बाद प्रोडक्‍ट नहीं खरीद रहे थे। कई बार यूजर्स खरीदने से पहले ट्राई करना चाहते। लेंसकार्ट ने अपना स्‍टोर 2014 में खोला था। वर्तमान में कंपनी के 300 स्‍टोर्स हैं और वह इस साल 200 अन्‍य स्‍टोर्स खोलने की योजना बना रही है।
     
    ऑनलाइन फैशन ब्रांड्स के रि‍टेल स्‍टोर्स
     
    कई ऑनलाइन फैशन ब्रांड्स के रि‍टेल स्‍टोर्स भी खुलने शुरू हो गए हैं। इसमें ऑरेलि‍या का नाम सबसे आगे चल रहा है। वूमन क्‍लॉथ ब्रांड ने अपने ऑपरेशन का वि‍स्‍तार फ्रेंचाइजी बि‍जनेस मॉडल के जरि‍ए कि‍या। इस ब्रांड के अब भारत के 42 शहरों में आउटलेट्स हैं। वहीं, ऑनलाइन फैशन ब्रांड रोडस्‍टर का भी रि‍टेल स्‍टोर खोला जा चुका है।
     
    प्रॉफि‍ट बढ़ाने के लि‍ए जरूरी हैं रि‍टेल स्‍टोर्स
     
    टैक्‍नोपेक के सीनि‍यर वाइस प्रेसि‍डेंट अंकुर बेसि‍न ने बताया कि‍ ऑनलाइन प्‍लैटफॉर्म को यह समझ में आने लगा है कि‍ प्रॉफि‍ट के लि‍ए दूसरे सेगमेंट पर भी फोकस बढ़ाना होगा। कस्‍टमर्स बि‍ना छूए या देखे हर प्रोडक्‍ट नहीं खरीदते हैं। ऐसे में रि‍टेल स्‍टोर्स के जरि‍ए ऑनलाइन कंपनि‍यां अपने प्रॉफि‍ट और सेल्‍स को बूस्‍ट दे सकती हैं।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY