Home » Industry » E-CommerceTwitter is rolling out a 280-character limit for nearly all its users

Twitter और Snapchat पर कमाई बढ़ाने का प्रेशर, यंग यूजर्स के लिए ला रहे हैं खास फीचर्स

करोड़ों कस्टमर रखने के बावजूद Twitter और Snapchat जैसी कंपनियों पर कमाई बढ़ाने का प्रेशर बढ़ता जा रहा है।

1 of

नई दिल्‍ली. करोड़ों कस्टमर रखने के बावजूद Twitter और Snapchat  जैसी कंपनियों पर कमाई बढ़ाने का प्रेशर बढ़ता जा रहा है। कंपनियां इसके लिए नई स्ट्रैटेजी पर काम कर रही है। जिसमें यूजर एक्सपीरियंस बढ़ाने पर फोकस है। ऐसे में आने वाले दिनों में आपको सोशल मीडिया कंपनियों से कई नए तरह के फीचर्स मिल सकते हैं। जिसमें कंपनियाें का सबसे ज्यादा फोकस टीनएजर और यूथ पर होगा।
 
 

Twitter, Snapchat ने किया ये बदलाव

ट्वीटर ने अपने सभी यूजर्स के लिए ट्वीट की वर्ड लिमिट बढ़ाकर 280 कैरेक्‍टर कर दी। पहले यह लिमिट 140 कैरेक्‍टर थी। इसी तरह, युवाओं के बीच पॉपुलर ऐप स्‍नैपचैट ने अधिक से अधिक ऑडियंस तक पहुंच बनाने के लिए नया प्‍लान बनाया है। इसके तहत वह ऐप यूज को आसान बनाने जा रहा है। दोनों ही कंपनियों ने बीते मंगलवार को ये ऐलान किए। फैन बेस की स्‍लो ग्रोथ को देखते हुए अपना दायरा बढ़ाने के तहत दोनों कंपनियों ने यह फैसला किया।

 

कितने हैं Twitter, Snapchat के यूजर

इस साल की तीसरी तिमाही के आखिर तक ट्वीटर के मंथली 33 करोड़ यूजर थे। दूसरी तिमाही की तुलना में महज 1 फीसदी की ग्रोथ देखी गई थी। वहीं, स्‍नैपचैट तीसरी तिमाही में 45 लाख यूजर रोज अपने साथ जोड़े, इस तरह उसके यूजर्स की संख्‍या 17.8 करोड़ हो गई। हालांकि, दूसरी तिमाही के मुकाबले ग्रोथ महज 3 फीसदी रही। कंपनी मंथली आंकड़े नहीं जारी करती है। फेसबुक के बाद ये दोनों कंपनियां सोशल मीडिया की दिग्‍गजों में शुमार हैं। फेसबुक के मंथली यूजर्स की संख्‍या 16 फीसदी बढ़कर 2.07 अरब हो गई।

 

Snap इंक के सीईओ ने खोला राज

स्‍नैप इंक के सीईओ इवान स्‍पीगेल का कहना है कि पिछले कुछ सालों में हमें जो फीडबैक मिला, वह है कि स्‍पैनचैट को समझना मुश्किल और इस्‍तेमाल करना कठिन है। हमारी टीम इस फीडबैक के आधार पर यूजर एक्‍सीपिरियंस बदलने पर काम कर रही थी। नतीजा यह हुआ कि हम अपने अप्‍लीकेशन को री-डिजाइन कर रहे हैं जिससे कि इसे यूज करना आसान हो सके। इवान ने इंडस्‍ट्री एनॉलसिस के साथ एक कॉन्‍फ्रेंस कॉल पर यह कमेंट दिए। स्‍नैयूजर ग्रोथ नंबर और रेवेन्‍यू में गिरावट के बाद ऐसे बयान आए हैं। स्‍नैप इंक के स्‍टॉक भाव गिरकर 12.53 डॉलर पर आ चुकी हैं। बता दें, कंपनी जब मार्च में 17डॉलर प्रति शेयर पर लिस्‍ट हुई थी।

 

स्‍नैपचैट बदल रही है फोकस

इवान स्‍पीगेल का कहना है कि स्‍नैपचैट को अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और ऑस्‍ट्रेलिया में 13 से 34 साल की उम्र से अलावा भी यूजर्स को अपने साथ जोड़ना होगा। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ये ग्रुप 34 साल से अधिक की उम्र वालों को 'रेस्‍ट ऑफ वर्ल्‍ड' मार्केट कहता है।

 

आगे पढ़ें... क्‍या कहते हैं Twitter के एग्‍जीक्‍यूटिव

 

 

Twitter पर भी है दबाव

 ट्वीटर को भी फीडबैक के आधार पर यह लगा कि यूजर्स को 140 कैरेक्‍टर से ज्‍यादा ट्वीट करने की आजादी देने से पॉपुलरटी बढ़ेगी। अमेरिकी कंपनी ट्वीटर का कहना है कि अंग्रेजी में लिखे गए 9 फीसदी ट्वीट 140 कैरेक्‍टर के होते हैं। लोग ट्वीट को एडिट करने पर अधिक समय लगा रहे हैं। सितंबर में कंपनी ने पहली बार 280 कैरेक्‍टर ट्वीट लिमिट टेस्‍ट की थी।

कंपनी के प्रोजेक्‍ट मैनेजर आलिजा रोजेन ने एक ब्‍लॉग पोस्‍ट में लिखा, लोगों का अनुभव बताता है कि अधिक कैरेक्‍टर लिमिट से यूजर्स ने अधिक संतुष्‍ट महसूस किया। उन्‍होंने बताया कि 280 कैरेक्‍टर ट्वीट की लिमिट चीनी, जापानी और कोरियन को छोड़कर सभी यूजर्स को मिलेगी। 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट