Home »Industry »E-Commerce» Flipkart Tightens Its Return Policy As Some Categories Are Non Refundable

Flipkart ने रि‍टर्न पॉलि‍सी सख्‍त की, अब हर प्रोडक्‍ट पर नहीं मिलेगा रिफंड

नई दि‍ल्‍ली.   ई-कॉमर्स कंपनी फ्लि‍पकार्ट ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर बि‍कने वाले कई पॉपुलर आइटम के लि‍ए रि‍टर्न पॉलि‍सी को सख्‍त कर दि‍या है। इस कदम से कंपनी और वेंडर्स दोनों को अपने ऑपरेशनल कॉस्‍ट में कमी करने में मदद मि‍लेगी। फ्लि‍पकार्ट ने अपनी वेबसाइट पर रि‍टर्न पॉलि‍सी की जानकारी दी है। इन प्रोडक्‍ट्स पर नहीं मि‍लेगा रिफंड...
 
 
- फ्लि‍पकार्ट ने कई पॉपुलर प्रोडक्‍ट्स जैसे मोबाइल एसेसरीज (Accessories), पर्सनल केयर अप्‍लायंसेज, कम्प्‍यूटर और कैमरा एसेसरीज, ऑफि‍स इक्‍युप्‍मेंट और गेम्‍स एंड स्‍मार्ट वि‍यरेबल पर रिफंड नहीं दि‍या जाएगा।
- वहीं, मोबाइल फोन, कंज्‍यूमर अप्‍लायंसेज (एसी, फ्रि‍ज, टीवी) और फर्नीचर पर शर्तों के साथ रिफंड दि‍या जाएगा।  
 
कंपनी ने रि‍टर्न पॉलि‍सी पर क्‍या कहा?
- फ्लि‍पकार्ट के स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा, "कंपनी की ओर से कस्‍टमर फ्रेंडली रिफंड पॉलि‍सी दी जा रही है। कस्टमर्स मौजूदा 1800 कैटेगरीज में से 1150 प्रोडक्‍ट कैटेगरीज पर सेल्‍फ सर्वि‍स ऑप्‍शन के जरि‍ए रिफंड्स के लि‍ए एप्लिकेशन दे सकते हैं।"
- यह फ्लि‍पकार्ट पर मौजूद सभी कैटेगरीज का करीब दो-ति‍हाई है। फ्लि‍पकार्ट डेली बेसि‍स पर करीब 25,000 रिफंड्स को प्रॉसेस कर रही है।
- इसमें से 60% मामले ऐसे हैं जहां कस्‍टमर्स को पैसे वापस आने के लि‍ए इंतजार नहीं करना पड़ता है क्‍योंकि‍ वह तुरंत प्रॉसेस हो जाते हैं।
 
कंपनी की रि‍टर्न पॉलि‍सी
- अगर डि‍लि‍वरी के 10 दि‍न के भी डीफेक्‍ट मि‍लता है तो बि‍ना कि‍सी एडि‍शनल कॉस्‍ट के समान मॉडल का रि‍प्‍लेसमेंट कि‍या जाएगा।
- अगर प्रोडक्‍ट स्‍टॉक में नहीं है या उसे बंद कर दि‍या गया है तो केवल उन्हीं मामलों में प्रोडक्‍ट या पार्ट का रिफंड सेलर की ओर से दि‍या जाएगा।    
- स्‍मार्टफोन में अगर कोई दि‍क्‍कत आती है तो पहले ट्रबलशूट के जरि‍ए मदद की जाएगी।
- वहीं, 30 दि‍न की एक्‍सचेंज विंडो चुनिंदा कैटेगरीज जैसे क्‍लोदिंग, फुटवेयर, आईवि‍यर और फैशन एसेसरीज के लि‍ए है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY