Home » Industry » E-Commerceअमेजन ने भी की आधार की डिमांड, लॉस्‍ट पैकेज को ट्रैक करने में होगा जरूरी - E-commerce company Amazon asks for Aadhaar to track lost package

खोए पैकेज पर काम आएगा आधार, अमेजन ने बदला नियम

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने अपने कस्‍टमर्स के लिए खोये हुए अमेजॉन पैकेज के लिए आधार नंबर अपलोड करना जरूरी किया है।

1 of

नई दिल्‍ली. सरकारी सेवाओं के साथ-साथ अब ई-कॉमर्स कंपनियों की सर्विस के लिए भी आधार की जरूरत पड़ने वाली है। दिग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने अपने कस्‍टमर्स के लिए यह बयान जारी किया है कि अब उन्‍हें खोये हुए अमेजन पैकेज को ट्रैक करवाने के लिए अमेजन की साइट पर आधार नंबर अपलोड करना होगा। 

 

अमेजन क्‍यों कर रही डिमांड 

अमेजन इंडिया के एक स्‍पोक्‍सपर्सन ने moneybhaskar.com को बताया कि कभी-कभी ऐसे कुछ मामले सामने आते हैं, जब कस्‍टमर के पास उनका ऑर्डर नहीं पहुंचता है और वे डिलीवरी मिस होने या गलत प्रोडक्‍ट की डिलीवरी की शिकायत दर्ज करते हैं। ऐसे में जांच शुरू करने के लिए सबसे पहले कस्‍टमर की डिटेल्‍स जरूरी हो जाती हैं। इसीलिए अमेजन ने खोए हुए पैकेज को ट्रैक करने के लिए आधार नंबर देना जरूरी किया है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आपको आधार ही देना होगा। उन्‍होंने आगे बताया कि कोई भी वैलिड गवर्मेंट आईडी जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि भी मान्‍य होती है लेकिन चूंकि आधार सबसे आम और सबसे आसानी से उपलब्‍ध आईडी बन चुका है, इसलिए कंपनी भी उसे वरीयता दे रही है। 

 

बिना आईडी प्रूफ भी आगे बढ़ेगी प्रोसेस 

यह पूछे जाने पर कि आधार या अन्‍य आईडी प्रूफ नहीं होने पर क्‍या होगा, कंपनी की ओर से कहा गया कि ऐसे मामलों में भी कंपनी जांच को जारी रखेगी। ऐसे में कंपनी कस्‍टमर द्वारा उपलब्‍ध कराई गई अन्‍य डिटेल्‍स के आधार पर प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी लेकिन इसमें प्रक्रिया पूरी होने में वक्‍त लग सकता है। 

 

नई नहीं है यह प्रक्रिया

अमेजन स्पोक्‍सपर्सन ने कहा कि आईडी प्रूफ लेने की प्रक्रिया नई नहीं है। लॉस्‍ट पैकेज को ट्रैक करने के लिए हम पहले भी आईडी प्रूफ की डिमांड करते थे। लेकिन इसमें अब आधार कार्ड का नाम जुड़ गया है। 

 

 

यह भी पढ़ें-  LIC का अलर्ट, पॉलिसी को आधार से लिंक कराने के लिए नहीं मांगी जा रही SMS पर जानकारी

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट