बिज़नेस न्यूज़ » Industry » E-Commerceरि‍टेल में अलीबाबा का बड़ा इनवेस्‍टमेंट, 18500 करोड़ में सन आर्ट में खरीदी हि‍स्‍सेदारी

रि‍टेल में अलीबाबा का बड़ा इनवेस्‍टमेंट, 18500 करोड़ में सन आर्ट में खरीदी हि‍स्‍सेदारी

अलीबाबा ने अपने बि‍जनेस काे बढ़ाने के लि‍ए फूड रि‍टेलर कंपनी में 2.9 बि‍लि‍यन डॉलर का इनवेस्‍टमेंट कि‍या है।

1 of

बीजि‍ंग. चीन की दि‍ग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि‍ उसने रि‍टेल क्षेत्र में अपने बि‍जनेस काे बढ़ाने के लि‍ए चीन की एक टॉप फूड सेलर कंपनी में 2.9 बि‍लि‍यन डॉलर (18500 करोड़ रुपए) का इनवेस्‍टमेंट कि‍या है। बता दें कि‍, चीन ने पि‍छले कुछ वर्षों में अपने ऑनलाइन और ऑफलाइन पोर्टफोलि‍यो को कारोबार से जोड़ने के लि‍ए भारी नि‍वेश कि‍या है। इनमें चायनीज ग्रॉसर्स, शॉपि‍ंग मॉल और डि‍पार्टमेंटल स्‍टोर शामि‍ल हैं। 

 

36 फीसदी हि‍स्‍सेदारी खरीदी 

 

अलीबाबा ने ताइवान के राउनेटेक्स ग्रुप से सन आर्ट रिटेल समूह में 36 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। ऐसे में अब अलीबाबा और फ्रांसीसी कंपनी आॅचन रि‍टेल की सन आर्ट के 446 हाइपरमार्केट में लगभग बराबर की हिस्सेदारी होगी। 446 हाइपरमार्केट कि‍राने से लेकर कपड़े तक सब कुछ बेचती है। वहीं, सन आर्ट भी छोटे सुपरस्टोर्स संचालित करती है और ऐसे में स्‍टोर्स बनाने की तैयारी कर रही है जहां सेल्‍समैन न हों। 

 

पारंपरिक रि‍टेल को फिर से परिभाषित करेगी अलीबाबा 

 

अलीबाबा के चीफ एग्जिक्यूटिव डैनियल झांग ने एक बयान में कहा, "अलीबाबा डिजिटल परिवर्तनों के माध्यम से पारंपरिक रि‍टेल को फिर से परिभाषित करने के लिए नए सहयोगियों के साथ जुड़ रही है और इसे लेकर कंपनी उत्साहित हैं। बता दें कि‍, इससे पहले इस साल की शुरुआत में अमेरिकी कंपनी अमेज़न ने भी ईंटों और मोर्टार ग्रॉसर होल फूड्स की अपनी पहली बड़ी खरीद की थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट